Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कांग्रेस को क्रास वोटिंग और हार्स ट्रेडिंग का डर,


नई दिल्ली, कांग्रेस ने राजस्थान में राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election 2022) से पहले हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका जताई है। उसने इस संबंध में राज्य एंटी करप्शन ब्यूरो से शिकायत भी कर दी है। राजस्थान कांग्रेस के चीफ व्हिप महेश जोशी ने शिकायत करते हुए कहा कि इन दिनों सोशल मीडिया पर और अन्य तरीकों से यह आशंका जताई जा रही है कि राज्यसभा चुनावों में धनबल का भारी खेल हो सकता है।

वहीं हरियाणा में 10 जून को होने वाली वोटिंग में साफ हो जाएगा कि राज्यसभा की दूसरी सीट हासिल करने में कांग्रेस कामयाब रहती है या फिर निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा के मैदान में आने से पार्टी का खेल बिगड़ता है। संख्या बल के हिसाब से कांग्रेस को किसी तरह का खतरा तो नहीं है लेकिन क्रास वोटिंग की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता। क्रास वोटिंग न भी हो तो कुछ विधायक अगर गैर हाजिर ही रहते हैं तो भी खेल बिगड़ सकता है। कर्नाटक में लड़ाई दिलचस्‍प है। यहां हर पार्टी को क्रॉस-वोटिंग का डर है।

जिन चार राज्यों में वोटिंग होगी वहां क्या समीकरण?

चार राज्यों की 16 सीटों के लिए 10 जून को मतदान होगा। इसी दिन इन सीटों पर नतीजे आएंगे। जिन राज्यों में मतदान की नौबत आई है उनमें महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक शामिल हैं।

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना आमने-सामने

महाराष्ट्र में छह सीटों पर चुनाव हो रहा है। यहां कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना एक-एक और भाजपा दो उम्मीदवारों को आसानी से जिता सकते हैं। पेंच शिवसेना के दूसरे और भाजपा के तीसरे उम्मीदवार की वजह से फंसा है।