Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबान ने किया संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने का अनुरोध, जर्मनी ने किया विरोध


  • पाकिस्तान, चीन औऱ कई देश विश्व के देशों से अपील कर रहे हैं कि तालिबान सरकार से संवाद के लिए आगं आएं, अलगाव में रखने के बाद अफगानिस्तान दुनिया के दूसरे देशों को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. युद्धरत देश को अलगाव में नहीं छोड़ा जा सकता है. अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी के ने संयुक्त राष्ट्र संघ से अनुरोध किया है कि उनको संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने की अनुमति दी जाए. तालिबानी विदेश मंत्री के इस अनुरोध का जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मास ने विरोध किया है.

मंगलवार को, रॉयटर्स ने बताया कि मुत्ताकी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को एक पत्र में यूएनजीए को संबोधित करने का अनुरोध किया है. मुत्ताकी ने तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रवक्ता सुहैल शाहीन को संयुक्त राष्ट्र में अफगान दूत नियुक्त किया है.

हालांकि, मास ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करने का कोई उद्देश्य नहीं है. संयुक्त राष्ट्र में एक शो शेड्यूल करने से कुछ नहीं होगा. कार्यों प्रतिबद्धताओं को बनाए रखना अधिक महत्वपूर्ण है अंतर्राष्ट्रीय समुदाय कार्यवाहक कैबिनेट के आधार पर न्याय करेगा.

मास ने कहा कि तालिबान को ठोस काम करके दिखाना होगा. जो ज्यादा महत्वपूर्ण हैं, ठोस कार्य न केवल शब्द, जिसमें मानवाधिकार विशेष रूप से महिलाओं के अधिकार एक समावेशी सरकार आतंकवादी समूहों से दूरी शामिल है. हालांकि मास ने कहा, काबुल में कार्यवाहक कैबिनेट के साथ संवाद करना अच्छा होगा.