Latest News नयी दिल्ली

कांग्रेस ने अपने सांसदों को जारी किया व्हिप, कहा- राज्यसभा में पार्टी के रुख का करें समर्थन


आज राज्यसभा (Rajya Sabha) में दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन (संशोधन) विधेयक 2021 (National Capital Territory of Delhi (Amendment) Bill) पेश किया जाएगा. यह विधेयक सोमवार को लोकसभा में पारित हो गया है. इस विधेयक का विपक्षी पार्टियां लगातार विरोध कर रही है.

अब इसी कड़ी में कांग्रेस ने राज्यसभा में अपने सांसदों को व्हिप जारी किया है. पार्टी ने व्हिप जारी कर सांसदों से कहा है कि ‘दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक 2021’ पर पार्टी के रुख का समर्थन करें.

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने सोमवार को लोकसभा में पारित ‘राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन (संशोधन) विधेयक 2021’ को राष्ट्रीय राजधानी के लोगों का अपमान करार दिया. AAP ने सभी विपक्षी पार्टियों से अपील की है कि वो राज्यसभा में इस विधेयक का विरोध करें.

इस विधेयक को राज्यसभा में नहीं लाए जाने को लेकर AAP सांसद संजय सिंह ने सभापति वेंकैया नायडू को पत्र लिखा. उन्होंने पत्र में लिखा कि यह विधेयक संविधान विरोधी है. दरअसल, इस विधेयक के पारित होने के बाद दिल्ली सरकार के लिए किसी भी कार्यकारी कदम से पहले उप राज्यपाल की मंजूरी लेना जरूरी हो जाएगा.