Latest News उत्तर प्रदेश वाराणसी

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लिए मुस्लिम पक्षकारों ने दी 1700 स्क्वायर फीट जमीन


  • ज्ञानवापी मस्जिद का मुद्दा इस समय गरमाया हुआ है. बनारस कोर्ट में ही हिंदू और मुस्लिम पक्ष की अदालती लड़ाई चल रही है. इस बीच सावन के ठीक पहले मस्जिद के मुस्लिम पक्षकारों ने बाबा विश्वनाथ को एक बड़ी सौगात दी है. मुस्लिम पक्षकारों ने ज्ञानवापी मस्जिद से सटी 1700 स्क्वायर फीट जमीन मंदिर प्रशासन को दे दी है. हालांकि इस जमीन के बदले मंदिर प्रशासन ने भी मुस्लिम पक्ष को 1000 स्क्वायर फीट की जमीन दूसरे जगह दी है.

मुस्लिम पक्षकारों ने मंदिर को दी 1700 स्क्वायर फीट जमीन

मुस्लिम पक्ष के लिए यह फैसला इतना आसान नहीं था, क्योंकि यह जमीन ज्ञानवापी मस्जिद के ठीक सामने की है. मंदिर प्रशासन ने मुस्लिम पक्षकारों से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने के लिए जमीन की मांग की थी. उनकी अपील पर मुस्लिम पक्षकार एकमत हुए और बीते 8 जुलाई को इस जमीन की बकायदा रजिस्ट्री की गई. इस जमीन पर 1993 के बाद से अस्थाई कंट्रोल रूम बनाया गया था.1993 से ही इस जमीन पर लीज पर मन्दिर का कंट्रोल रूम बना हुआ था लेकिन अब जाकर पूर्ण रूप से ये हिस्सा मन्दिर के नाम कर दिया गया है.

इस बारे में अंजुमन इंतजा मियां मसाजिद के ज्वाइंट सेक्रेट्री एस एम यासीन ने बताया है कि पहले इस प्लॉट को सुन्नी वक्फ बोर्ड ने यहां पर कंट्रोल रूम बनाने के लिए दिया था .लेकिन अब जब कॉरिडोर का निर्माण शुरू होना था, ऐसे में उस जमीन की जरूरत मंदिर पक्ष को पड़ी क्योंकि रास्ता भी बहुत संकरा था जिसको लेकर वाराणसी प्रशासन ने मुझसे कई बार बात की. जिसके बाद मैंने अपने लोगों से इस मुद्दे पर बात की. बातचीत में भी करीब 2 साल का वक्त लगा. सब जगह से परमिशन लेने के बाद ये फैसला लिया गया.