News उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ वाराणसी

किसान, नौजवान, नारी शक्ति और गरीब विकसित भारत के मजबूत स्तम्भ-मोदी


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहाकि तीसरे कार्यकाल की शुरुआत किसान, नौजवान, नारी शक्ति और गरीब के सशक्तिकरण से शुरु होगी। यह विकसित भारत के मजबूत स्तम्भ है। सरकार बनते ही सबसे पहले किसानों के खाते में पैसा भेजने एवं गरीब परिवार के लिए तीन करोड़ घर बनवाने का फैसला लिया। यही रास्ता ऐसे परिवारों को सशक्त और समृद्घी के रास्ते पर ले जायेगा। श्री मोदी मंगलवार को राजातालाब के मेहदीगंज में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन में किसानों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहाकि देश के लोगों ने जो जनादेश दिया वह अभूतपूव है जो एक नया इतिहास रचा है। दुनिया के लोकतान्त्रिक देशों में ऐसा बहुत कम ही देखा गया है कोई चुनी हुई सरकार लगातार तीसरी बार वापसी करे जनता ने यह करके दिखा दिया है। ऐसा भारत में ७० वर्ष पहले हुआ था तब से भारत में किसी सरकार ने इस तरह की हैट्रिक नहीं लगायी यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे ऐसा मौका जनता ने दिया है। उन्होंने कहाकि देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि के २०,००० करोड़ रुपये पहुंचे है उसी तरह तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने की तरफ भी बहुत बड़ा कदम उठाया गया है। जिससे उन्हें सम्मान एवं आय के नये साधन सुनिश्चित होंगे। उन्होंने कहाकि बनारस का लंगडा आम विदेशी मार्केट में पहुंच रहे यही नहीं कई सब्जियां विदेश भेजी जा रही है। अब हमे ग्लोबल मार्केट में देश को नयी ऊंचाई पर ले जाना होगा। मेरा तो सपा है कि दुनिया के हर डानिंग टेबल पर भारत का कोई न कोई खाद्य प्रोडक्ट हो।
खेती को नई दिशा
देंगी कृषि सखियां
पीएम मोदी ने कृषि में महिलाओं के योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि माताओं.बहनों के बिना खेती की कल्पना भी असंभव है। इसलिए अब खेती को नई दिशा देने में भी माताओं बहनों की भूमिका का विस्तार किया जा रहा है। नमो ड्रोन दीदी की तरह ही कृषि सखी कार्यक्रम ऐसा ही एक प्रयास है। हमने आशा कार्यकर्ता के रूप में बहनों का काम देखा है, हमने बैंक सखियों के रूप में डिजिटल इंडिया बनाने में बहनों की भूमिका देखी है, अब हम कृषि सखी के रूप में खेती को नई ताकत मिलते हुए देखेंगे। आज ३० हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाणपत्र दिए गए हैं। अभी १२ राज्यों में ये योजना शुरू हुई है और आने वाले समय में पूरे देश में हजारों महिला समूहों को इससे जोड़ा जाएगा। ये अभियान तीन करोड़ लखपति दीदियां बनाने में भी मदद करेगा।
काशी के विकास की यह गाथा अनवरत रहेगी जारी
पिछले १० वर्ष में काशी के किसानों के लिए केंद्र सरकार ने और सात वर्षों से राज्य सरकार ने पूरे समर्पण के साथ काम किया है। बनास डेयरी ने तो बनारस और आसपास के किसानों और पशुपालकों का भाग्य बदलने का काम किया है। आज ये डेयरी हर रोज करीब तीन लाख लीटर दूध जमा कर रही है। अकेले बनारस के ही १४ हजार से अधिक पशुपालक इस डेयरी से रजिस्टर्ड हो चुके हैं। अब बनास डेयरी अगले एक डेढ़ साल में काशी के ही १६ हजार और पशुपालकों को अपने साथ जोड़ने जा रही है। बनास डेयरी आने के बाद बनारस के अनेक दुग्ध उत्पादकों की कमाई में पांच लाख रुपए तक की वृद्धि हुई है। पिछले साल १०० करोड़ रुपए से ज्यादा बोनस पशुपालकों के खाते में भेजा गया था। पीएम मत्स्य संपदा योजना से बनारस के सैकड़ों किसानों को लाभ हो रहा है। उन्हें अब किसान क्रेडिट कार्ड की भी सुविधा मिल रही है। चंदौली में करीब ७० करोड़ की लागत से आधुनिक फिश मार्केट का विकास भी किया जा रहा है। पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना से यहां करीब ४० हजार लोग रजिस्टर्ड हुए हैं। बनारस के २१०० से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लग चुका है। अभी तीन हजार से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगाने का काम चल रहा है। काशी में देश के सबसे पहले सिटी रोपवे का काम अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच रहा है। गाजीपुर, आजमगढ़ और जौनपुर के रास्तों को जोड़ती रिंग रोड विकास का रास्ता बन गयी है।
कृषि सखियोंको दिया प्रमाण पत्र
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नारियोंके सशक्तिकरण के लिए लागू की गयी कृषि सखी योजनाके तहत पांच कृषि सखियोंको प्रमाण पत्र दिया। मंगलवार को मेहदीगंजमें आयोजित किसान सम्मान सम्मेलनके दौरान देशमें कृषि सखियों के रूप में तीन हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहोंको प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ की अनीता मोदी, सहडोल मध्यप्रदेश की ममता सिंह, मेघालय की लघुशा लिमका, कर्नाटक की श्रीतला राजीव और वाराणसी की मीरा पाल को प्रमाण पत्र दिया।