Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

किसी रहस्य से कम नहीं इन खालिस्तानी आतंकियों की मौत, हुआ दर्दनाक हश्र


नई दिल्ली, । Khalistani Terrorists Killed। जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी (PM Modi) और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) की गर्मजोशी से मुलाकात हुई। इसके बाद जब वो कनाडा वापस जाने वाले थे तो उनका हवाई जहाज खराब हो गया।

भारत सरकार ने मेहमाननवाजी के बेहतरीन नमूना दिखाते हुए ट्रूडो को भारतीय वीआईपी प्लेन के जरिए कनाडा भेजने का ऑफर भी दिया। इस मेहमाननवाजी के लिए शुक्रिया कहने की जगह जब ट्रूडो कनाडा पहुंचे तो उन्होंने भारत के खिलाफ जहर उगलना शुरू कर दिया।

आतंकी निज्जर की मौत पर ट्रूडो ने दिया बेतुका बयान

पीएम ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर भारतीय एजेंसी का हाथ बताया। भारत ने भी पीएम के इस बयान का करारा जवाब दिया और बुधवार (19 सितंबर) को विदेश मंत्रालय ने कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करते हुए पांच दिनों के अंदर भारत छोड़ने के आदेश भी जारी कर दिए।

मोदी सरकार ने हमेशा कहा कि नए भारत में खालिस्तानियों और आतंकवादियों का समर्थन करने वालों को करारा जवाब मिलेगा। भारतीय सरकार ने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि कनाडा ने खालिस्तानी समर्थकों को आश्रय दिया है।

हालांकि, खालिस्तान का समर्थन करने वाले और भारत के खिलाफ जहर उगलने वालों का हश्र बुरा ही हुआ है। हरदीप सिंह निज्जर, अवतार सिंह खांडा, परमजीत पंजवार, रिपुदमन सिंह मलिक जैसे आतंकियों की रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई।

 

हरदीप सिंह निज्जर

खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का चीफ बनकर हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) ने खालिस्तान देश बनने का सपना देखा था। वह मूल रूप से पंजाब के जालंधर जिले के शाहकोट के नजदीकी गांव भारसिंहपुर का रहने वाला था और लंबे समय से कनाडा में रह रहा था।  हरदीप सिंह निज्जर पंजाब में टारगेट किलिंग करवाता था।

वहीं, वो अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और कनाडा में भारतीय मिशनों के बाहर भारत विरोधी प्रदर्शनों का आयोजन करता था। इन प्रदर्शनों में वो भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा और झूठ फैलाता था। एनआईए ने हरदीप सिंह निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की इसी साल जून महीने में कनाडा के सर्रे शहर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। सर्रे के एक गुरुद्वारे की पार्किंग में दो युवकों ने निज्जर को गोली मारी थी।

अवतार सिंह खांडा

खालिस्तानी आतंकियों के तार कनाडा, पाकिस्तान से लेकर इंग्लैंड तक फैले हुए हैं। इस साल जून महीने में ब्रिटेन में खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के चीफ अवतार सिंह खांडा (Avtar Singh Khanda) की मौत हो गई। आतंकी खांडा ब्लड कैंसर से जूझ रहा था। अस्पताल में इलाज के दौरान खांडा की मौत हुई। अवतार सिंह ने लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमला किया था।

अवतार सिंह ही वो आतंकवादी है, जिसने खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को तैयार किया था। खांडा सिख युवाओं को बम और आईईडी बनाना भी सिखाता था। उसे ब्रिटेन में भारतीय उच्‍चायोग के झंडे को उतारने के आरोप में लंदन पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

परमजीत सिंह पंजवार

 

साल 1999 में चंडीगढ़ के पासपोर्ट कार्यालय में बम बलास्ट कराने वाला आतंकी परमजीत सिंह पंजवार (Paramjit Singh Panjwar) की इस साल मई महीने में मौत हो गई। 6 मई को पाकिस्तान के लाहौर में उसकी हत्या हुई। वो खालिस्तानी कमांडो फोर्स का चीफ था।

कुछ बाइक सवार ने लाहौर के जौहर कस्बे में बनी सनफ्लावर सोसाइटी में जाकर उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। वो पाकिस्तान से भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता था।

 रिपुदमन सिंह मलिक

साल 1985 में एयर इंडिया की फ्लाइट (Air India bombing Case) के अपहरण मामले का मास्टरमाइंड रिपुदमन सिंह मलिक (Ripudaman Singh Malik) की मौत साल 2022 में हुई थी। कुछ लोगों ने कनाडा के सर्रे में उसके ऑफिस के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी।

बताया गया कि ये एक टारगेट किलिंग की घटना थी, जिसे सुनियोजित तरीके से प्लान करके अंजाम दिया गया था। रिपुदमन सिंह मलिक को  इंडिया की फ्लाइट के अपहरण मामले में सबूतों के अभाव की वजह से बरी कर दिया गया था।