Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

कुर्दिश आतंकी समूह व IS से जुड़े हैं इंस्तांबुल विस्फोट के तार, सीरियाई महिला पर संदेह; जांच जारी


अंकारा, इंस्तांबुल में बम विस्फोट करने वाले शख्स को कुर्द के आतंकी समूह से जोड़ कर देखा जा रहा है, साथ ही इस्लामिक स्टेट से उसके लिंक होने की संभावना को भी पूरी तरह खारिज नहीं किया गया है। पुलिस ने बम विस्फोट मामले में 46 लोगों को हिरासत में ले लिया है। इनमें एक सीरियाई महिला भी है जिसने घटनास्थल पर बम लगाया था। 

तुर्कीये की अथारिटीज का मानना है कि रविवार को इंस्तांबुल में बम विस्फोट करने वाला हमलावर के लिंक कुर्दिश आतंकी से जुड़े हो सकते हैं। अधिकारियों ने रायटर्स को बताया कि मामले में शुरुआती जांच से हमलावर के कुर्दिश आतंकी समूह कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) से लिंक मिले हैं। इसे अमेरिका, यूरोपीयन यूनियन और तुर्कीये द्वारा आतंकी समूह करार दिया गया है।

मुख्य संदिग्ध सीरियाई महिला, 46 गिरफ्तार

इंस्तांबुल पुलिस ने सोमवार को बताया कि इसने विस्फोटक हमले के संदेह में 46 लोगों को हिरासत में लिया था। इनमें एक सीरियाई महिला अहलम अल्बाशिर (Ahlam Albashir) भी है। पुलिस को संदेह है कि घटनास्थल पर बम लगाने का काम सीरियाई महिला ने ही किया था।

 

शुरुआती पूछताछ में महिला ने बताया कि उसे सीरिया में कुर्दिश आतंकियों द्वारा ट्रेनिंग दी गई थी। इसके लिए वह उत्तरपश्चिम सीरिया के आफरीन इलाके के जरिए तुर्कीये आई थी।

रविवार को इस्तांबुल के इस्तिकलाल एवेन्यू में धमाका हुआ। इसमें 6 की मौत हो गई और 80 से अधिक जख्मी हो गए। तुर्किये के राष्ट्रपति रेसम तैयब अर्दोगन ने इसकी निंदा की।