Latest News नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने MP को दी बड़ी सौगात, 40 हजार करोड़ की लगात से बनेंगे 5 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे


भोपाल, । केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने मध्य प्रदेश को पांच एक्सप्रेसवे की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही मध्य प्रदेश को राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और हैदराबाद से एक्सप्रेस-वे सीधे जोड़ने का काम किया जा रहा है। अब मध्य प्रदेश से इन पांच राज्यों में मीलों का सफर चंद घंटों में तय हो सकेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने गुरुवार को ग्वालियर में एलिवेटेड रोड, इंटर स्टेट बस टर्मिनल सहित 1199 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे की योजना में मध्यप्रदेश अहम पड़ाव है। मध्यप्रदेश में 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से पांच ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा चंबल क्षेत्र को राजस्थान व उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाले अटल प्रोग्रेस-वे का काम जल्द शुरू कराया जाएगा। इसके अलावा यमुना एक्सप्रेस-वे को बढ़ाकर आगरा से ग्वालियर तक जोड़ा जाएगा। इसके लिए छह लेन के ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा।

ट्रिपल आइआइटीटीएम के पास आयोजित कार्यक्रम में नितिन गड़करी ने कहा कि एलिवेटेड रोड का निर्माण दो चरणों में किया जाना है, लेकिन अब इसे एक साथ ही किया जाएगा। पहले चरण के साथ ही दूसरे चरण की टेंडर प्रक्रिया भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि अटल एक्सप्रेस-वे का निर्माण ग्वालियर-चंबल अंचल के विकास में क्रांतिकारी साबित होगा। लगभग 20 हजार करोड़ रुपये की लागत से कोटा से इटावा तक 415 किलोमीटर लंबाई में बनने जा रहे इस एक्सप्रेस-वे का अगले तीन माह के भीतर भूमिपूजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड व यमुना एक्सप्रेस-वे तथा दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इससे ग्वालियर चंबल अंचल के विकास को नए पंख मिलेंगे। नितिन गड़करी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अटल एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर लाजिस्टिक पार्क, उद्योग, व एजुकेशन हब बनाने का सुझाव दिया। इसके अलावा उन्होंने 1200 करोड़ रुपये की लागत से ग्वालियर-भिंड-इटावा मार्ग को फोरलेन में परिवर्तित करने की भी घोषणा की। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर भी काम शुरू कर दिया गया है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी मध्यप्रदेश के विकास के लिए कभी मना नहीं करते। हम उनसे विकास कार्यों के लिए 100 करोड़ रुपये मांगते हैं, तो वे हमें दोगुना दे देते हैं। भले ही ग्वालियर में एलिवेटेड रोड का निर्माण हो या फिर ग्वालियर से आगरा के बीच छह लेन का ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे, उन्होंने विकास कार्यों के लिए कभी इनकार नहीं किया है।