News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

केद्रीय शिक्षा मंत्री ने 15 से 18 साल के छात्रों को वैक्सीन लेने का किया आग्रह


नई दिल्ली, : केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को 15-18 साल की उम्र के सभी छात्रों से कोविड-19 वैक्सीन लेने का आग्रह किया। शिक्षा मंत्री ने छात्रों से अपने साथियों व अन्य बच्चों को भी वैक्सीन लेने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया। धर्मेंद्र प्रधान ने ट्विटर के माध्यम से छात्रों से आग्रह करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए मुफ्त वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि वह स्कूल और कालेज जाने वाले सभी छात्रों से वैक्सीनेशन लेने का अनुरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि छात्र खुद भी वैक्सीनेशन लें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। इससे छात्र खुद को और दूसरों को कोरोना के खतरे के प्रति सुरक्षित रख सकते हैं।

सभी राज्यों को उपलब्ध करवाई गई अतिरिक्त डोज

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के काफी तेजी से फैलने वाले वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों की चिंताओं को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2021 को 15-18 साल की उम्र के बच्चों के लिए 3 जनवरी से कोविड वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने की घोषणा की थी। इसमें विशेष रूप से 15-18 साल की उम्र के बच्चों के लिए सिर्फ भारत बायोटेक की ओर से स्वदेशी निर्मित वैक्सीन ‘कोवैक्सिन’ का उपयोग किया जाएगा। साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक नोट भेजा गया है। इसके अनुसार 15 से 18 साल की उम्र की जनसंख्या वर्ग को वैक्सीन देने के लिए कोवैक्सिन की अतिरिक्त डोज उपलब्ध करवाई गई है।

कोविन पोर्टल पर हो रहा रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुसार देशभर में आज 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। वैक्सीन लगवाने के लिए 1 जनवरी को कोविन पोर्टल पर बच्चों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था। वैक्सीनेशन अभियान में 15-18 साल की उम्र के बच्चे बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। वैक्सीनेशन केंद्रों पर वैक्सीन लगवाने के लिए बच्चों की लंबी लाइन लगी हुई है। यूपी, गुजरात, असम, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल के अलावा कई राज्यों में आज से इस बड़े मिशन की शुरुआत हुई है।