Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

केरल की तर्ज पर विकसित होंगे यूपी के गांव फार्मूला सीखने जाएगी आठ सदस्यीय टीम


सिद्धार्थनगर। गांवों के संपूर्ण विकास का फार्मूला सीखने यूपी की आठ सदस्यीय टीम केरल के त्रिशूर जाएगी। वहां केरल इंस्टीट्यूट आफ लोकल एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला में ग्राम पंचायतों को तकनीक से अपडेट रखने, योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए गांव में डिस्पले बोर्ड लगाने आदि की जानकारी दी जाएगी। केरल में सरकारी योजनाओं, उससे जुड़े लाभार्थियों की पूरी जानकारी डिस्पले बोर्ड पर उपलब्ध रहती है।

चार जुलाई को केरल के लिए रवाना होगी आठ सदस्यीय टीम

टीम की रवानगी चार जुलाई को होगी। वहां से लौटने के बाद टीम प्रदेश की ग्राम पंचायतों में जाकर ग्राम प्रधानों को प्रशिक्षित करेगी। इससे ग्राम पंचायतें अपडेट होंगी और अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आइएसओ) प्रमाण पत्र की हकदार बन सकेंगी। केरल की 99 प्रतिशत ग्राम पंचायतों को आइएसओ प्रमाण पत्र मिल चुका है।

टीम में शामिल हैं सिद्धार्थनगर के हसुड़ी औसानपुर के ग्राम प्रधान

केरल जाने वाली टीम के लिए प्रदेश से जिन तीन ग्राम प्रधानों का चयन किया गया है, उसमें सिद्धार्थनगर के भनवापुर विकास खंड के ग्राम हसुड़ी औसानपुर के प्रधान दिलीप त्रिपाठी भी शामिल हैं। दिलीप का चयन इसलिए किया गया है कि वह देश के एकलौते प्रधान हैं, जिसे तीन बार दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार, तीन बार नाना जी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार मिल चुका है। अभी हाल में बाल हितैषी पंचायत के लिए भी हसुड़ी को तीसरा स्थान मिला है।