Latest News नयी दिल्ली

कोरोनाः संसदीय समिति की वर्चुअल मीटिंग नहीं होगी, राज्यसभा ने बताई ये वजह


  • कोरोनाकाल में विपक्ष की ओर से की जा रही संसदीय समिति की वर्चुअली मीटिंग की मांग को लोकसभा और राज्यसभा ने ठुकरा दिया है. कांग्रेस सांसद और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को चिट्ठी लिखकर संसदीय समिति की वर्चुअल मीटिंग कराए जाने की मांग की थी. उनकी इस मांग को खारिज कर दिया गया है.

दरअसल, कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों की तरफ से संसदीय समिति की बैठक वर्चुअली कराने की मांग की गई थी. उनका कहना था कि कोरोना की दूसरी लहर की वजह से फिजिकल मीटिंग संभव नहीं है, इसलिए वर्चुअल मीटिंग को अनुमति दी जाए. इस पर राज्यसभा के सभापति और लोकसभा स्पीकर ने कहा कि पहली लहर के वक्त भी ये मुद्दा उठा था, लेकिन नियम इसकी अनुमति नहीं देते.

राज्यसभा सचिवालय की तरफ से जारी चिट्ठी में लिखा गया है कि संसदीय समिति की बैठक गुप्त होती हैं और मौजूदा प्रावधानों में संसदीय समिति की वर्चुअली मीटिंग का प्रावधान नहीं है. वर्चुअली मीटिंग के लिए नियमों में बदलाव करना होगा और नियमों में बदलाव के लिए संसद की मंजूरी की जरूरत होगी. उससे पहले वर्चुअल मीटिंग नहीं हो सकती.