Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर दो बैठकें करेंगी सीएम केजरीवाल


  1. नई दिल्‍ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना वायरस महामारी की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों पर चर्चा के लिए शुक्रवार को दो बैठकें करने वाले हैं। केजरीवाल के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, “मुख्यमंत्री 11 बजे विशेषज्ञ समिति और 3 बजे तैयारी समिति से मुलाकात करेंगे।”

देश में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के लिए एक कार्य योजना तैयार करने के लिए 27 मई को दिल्ली सरकार द्वारा एक 13 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। पैनल को शहर में अस्पतालों, ऑक्सीजन संयंत्रों और दवा आपूर्ति जैसे स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की वर्तमान स्थिति और अनुमानित आवश्यकताओं का आकलन करने का काम सौंपा गया है। गलतियों से सीखते हुए सरकार ने कोविड-19 की तीसरी लहर के प्रबंधन के लिए रणनीति तैयार करने के लिए एक अन्‍य आठ सदस्यीय विशेषज्ञ पैनल का भी गठन किया है।

भारत कोविड-19 की एक भयावह दूसरी लहर की चपेट में आ गया था, क्योंकि दैनिक संख्या में मामले और मौतें अभूतपूर्व स्तर तक पहुंच गईं, जिससे स्वास्थ्य सेवा प्रणाली चरमरा गई थी। लोग ऑक्सीजन सेट अप, ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर और यहां तक कि बुनियादी दवाओं के साथ बुनियादी बिस्तरों के लिए दर-दर भटक रहे थे। राष्ट्रीय राजधानी को भी दूसरी लहर का खामियाजा भुगतना पड़ा, क्योंकि इससे मृतकों को जलाने के लिए शमशान घाटों में जगह कम पड़ गई थी।