Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

कोरोना को लेकर भारत में भी अलर्ट, अदार पूनावाला ने कहा- घबराएं नहीं, हमारे पास पर्याप्त संख्या में वैक्सीन


नई दिल्ली, चीन के अलावा कई यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। जिस तरह की रिपोर्ट सामने आ रही हैं उससे तो यही लगता है कि चीन (China) मौजूदा वक्त के सबसे बड़े संकट को झेल रहा है। चीन में अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं। चीन में कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए भारत भी अलर्ट हो चुका है। कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद भारत में भी चिंता बढ़ गई हैं।

देश को घबराने की जरूरत नहीं: अदार पूनावाला

हालांकि,सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने मंगलवार को चीन में कोविड-19 के बढ़ते आंकड़ों पर चिंता व्यक्त की, लेकिन उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत में बेहतरीन ढंग से टीकाकरण अभियान चलाया गया है। दरअसल, पूनावाला ने ट्वीट किया, ‘चीन से कोविड-19 के बढ़ते मामलों की खबर चिंताजनक है, हमें अपने उत्कृष्ट टीकाकरण कवरेज और ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए घबराने की जरूरत नहीं है।’

बता दें कि कोविड-19 महामारी के दौरान पुणे स्थित एसआइआइ ने कोविशील्ड वैक्सीन विकसित करने के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्रा जेनेका के साथ कोलैबोरेशन किया था। अक्टूबर में पूनवाला ने कहा था कि वैक्सीन की फुल स्टॅाक की वजह से दिसंबर 2021 में वैक्सीन का उत्पादन बंद कर दिया गया है। उन्होंने आगे जानकारी दी थी कि लगभग 100 मिलियन डोज एक्सपायर हो चुके हैं।

 

चीन में कोरोना हुआ बेकाबू

बताते चलें कि मंगलवार को समचार एजेंसी एएनआइ ने जानकारी दी थी कि चीन की 60 प्रतिशत से अधिक यानी दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी अगले 90 दिनों में कोरोना महामारी की चपेट में आने वाली है और इससे लाखों लोगों के मरने का अनुमान है। संक्रामक रोग विशेषज्ञ इरिक फेजिल डिंग ने महामारी के बड़े पैमाने पर प्रसार को लेकर चेतावनी जारी की है।

चीन में ओमिक्रोन का नया स्वरूप बीए5.2 तथा बीएफ.7 ही सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है। इससे दुनिया में एक बार कोरोना महामारी फैलने की संभावना बढ़ गई है। बता दें कि कोरोना प्रतिबंधों को लेकर चीन ने जैसे ही ढील दी, देश में महामारी ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए। हाल यह है कि अस्पताल मरीजों से पूरी तरह भर गए हैं और स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं।