पटना

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पटना पहुंची


16 को सीएम नीतीश टीकाकरण की करेंगे शुरुआत

पटना (आससे)। कोविड-19 से बचाव को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से वैक्सीन मंगलवार को पटना पहुंचा। दिन में 1.30 बजे स्पाइसजेट के विमान संख्या- एसजी 757 द्वारा कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची। पटना के जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट पर वैक्सीन के उतरने के दौरान उपस्थित रहे स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज के दिन को बिहार के लिए ऐतिहासिक बताया। मंत्री के साथ ही, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत एवं राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार मौजूद थे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण की शुरूआत इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआइएमएस) पटना से करेंगे। इस मौके पर कोरोना टीकाकरण स्थल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जुड़ेंगे और टीकाकरण की प्रक्रिया को देखेंगे। साथ ही, कोरोना टीका लेने वाले कुछ लाभार्थियों से प्रधानमंत्री बात भी करेंगे। आईजीआइएमएस के अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि एनआईसी के विशेषज्ञों द्वारा 16 जनवरी को टीकाकरण के दौरान मुख्यमंत्री की मौजूदगी में प्रधानमंत्री की बातचीत को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग सिस्टम की जांच की गयी है।

जानकारी के अनुसार भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बिहार में कोविशील्ड वैक्सीन (10 डोज) की 54,900 वॉयल्स आवंटित की गयी है। पहले खेप का टीका प्राप्त कर राज्य टीका औषधि भंडार, एनएमसीएच, पटना में रखा गया है।

भारत सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार, जिस लाभार्थी को कोविड टीका तय किए गए तारीख को पड़ेगा, उसी लाभार्थी को दोबारा 28 दिनों के अंतराल पर वही टीका पड़ेगा। 28 दिनों तक टीके का संरक्षण एवं उसे सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी संबंधित जिले की होगी।

राज्य स्वास्थ्य समिति के अनुसार कोविड टीका को हर तरह की प्रामाणिक प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही स्वीकृत की गयी है। यह पूर्णतया सुरक्षित है। चरणवार तरीके से इसे सभी को उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है। समिति के अनुसार टीकाकरण के बाद लाभार्थी को किसी प्रकार की परेशानी के प्रबंध के लिए टीका स्थल पर एनाफ्लीसिस किट एवं एईएफआई किट की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी तथा इसके लिए संबंधित टीकाकर्मी चिकित्सा को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

समिति के अनुसार एक सौ लाभार्थियों की संख्या पर एक दल का गठन होगा। प्रत्येक टीका स्थल पर सौ लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण दल के सदस्यों के लिए अनिवार्य रुप से पहचान पत्र लगाना आवश्यक है। चयनित स्थलों पर 16 जनवरी को टीकाकरण के लिए नामित सभी लाभार्थियों की सूची दो दिन पहले अनिवार्य रुप से उपलब्ध कराया जाएगा।

एनएमसीएच के अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया- कि पटना एयरपोर्ट पर स्पाइसप्लेन से आये 55 हजार वैक्सिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ तीन गाड़ियों के आने के बाद भंडारण से 10  क्षेत्रीय स्टोर में भेजा जाएगा बाद में अन्य जिला को भेजने की व्यवस्था होगी। अधीक्षक ने बताया कि वैक्सिन को वाक इन कूलर में रखने एवं अन्य के लिए बुधवार को कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।