News TOP STORIES नयी दिल्ली स्वास्थ्य

कोविशिल्‍ड की कीमत को लेकर केंद्र सरकार ने दी ये सफाई


  • नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार को शनिवार को यह स्पष्ट करने के लिए मजबूर होना पड़ा कि वह भारत में प्रति खुराक 150 रुपये की कीमत पर COVID-19 टीकों की खरीद जारी रखेगी। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए यह भी बताया कि केंद्र सरकार द्वारा खरीदी गई खुराक पहले की तरह मुफ्त में राज्यों को आपूर्ति की जाएगी।

यह स्पष्ट किया गया है कि COVID19 वैक्सीन के लिए भारत सरकार की खरीद मूल्य 150 रुपये प्रति खुराक है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया, “भारत में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट (SII) द्वारा निर्मित कोविशिल्‍ड वैक्सीन देश के निजी अस्पतालों में सप्लाई की जाएगी, जिसकी उच्चतम वैश्विक लागत 600 रुपये (nealy USD 8) है।”

पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने आज नरेंद्र मोदी सरकार से टीकों की खरीद के लिए मूल्य पर बातचीत करने का आह्वान किया। विशेष समाचार रिपोर्ट को टैग करते हुए रमेश ने ट्वीट किया, “सरकार की खरीद के लिए COVISHIELD अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, सऊदी, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के 400 रुपये भुगतान की तुलना में अधिक है। भारत में निर्मित और भारत के लिए उच्चतम मूल्य? SII द्वारा 150 पर भी बनाई जा रही हैं। कीमतों को पुनर्जागृत किया जाना चाहिए @PMOIndia @nsitharaman @drharshvardhan।”

इंडियन एक्सप्रेस ने आज सुबह बताया कि देश के निजी अस्पतालों में 600 रुपये की कीमत पर SII द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका COVID-19 वैक्सीन दुनिया में कहीं भी सबसे अधिक लागत पर बेची जाएगी।