News TOP STORIES महाराष्ट्र

क्या होगी लॉकडाउन की घोषणा? उद्धव ठाकरे की जिलाधिकारियों संग बैठक आज


महाराष्ट्र में बेकाबू हो चुके कोरोना पर लगाम लगाने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को पूरे राज्य में कड़ी पाबंदियों का ऐलान किया. महाराष्ट्र में आज रात 8 बजे के बाद से जरूरी सेवाओं को छोड़ सभी चीजों को बंद रखा जाएगा. ये पाबंदियां 1 मई तक लागू रहेंगी. 

इस बीच उद्धव ठाकरे ने आज फिर बैठक बुलाई है. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना के हालात को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज सभी राज्यों के जिलाधिकारियों संग बैठक करेंगे. बैठक के दौरान कोरोना की समीक्षा की जाएगी. बैठक के दौरान उद्धव जिलाधिकारियों को यह निर्देश दे सकते हैं कि कोरोना के हालात को देखते हुए अगर जरूरत हो तो जिले स्तर पर और लॉकडाउन और कुछ कड़े प्रतिबंध लगाए जाएं.

इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार रात राज्य में नई पाबंदियों का ऐलान किया. उन्होंने संपूर्ण लॉकडाउन (Complete Lockdown) से इनकार किया, लेकिन कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई सख्त पाबंदियां लगाने (Lockdown Like Restrictions in Maharashtra) की घोषणा की.

पाबंदियों के दौरान सिर्फ जरूरी सेवा के लोगों को निकलने की इजाजत होगी और आवश्यक दुकानें जैसे मेडिकल स्टोर, अस्पताल, बस, ऑटो, चलेंगे, लेकिन बाकी सब बंद रहेगा. लोकल ट्रेन (Mumbai Local Latest Updates) की सेवाओं जारी रहेंगी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी जारी रहेगा. हालांकि इनमें केवल जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही सफर कर सकेंगे. सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार किसी भी पब्ल‍िक ट्रांसपोर्ट को रोका नहीं जा रहा, लेकिन ये सिर्फ जरूरी सेवाओं के लिए ही होंगे और उनसे जुड़े लोग ही इसमें सफर कर सकेंगे. मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में ये पाबंदियां लागू होंगी.

इसके साथ-साथ महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में फिल्मों, टीवी सीरियलों एवं विज्ञापनों की शूटिंग पर भी रोक लगा दी है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा घोषित ‘ब्रेक द चेन’ आदेश के तहत राज्यभर में बुधवार रात 8 बजे से 1 मई सुबह 7 बजे तक दिशानिर्देश प्रभाव में रहेंगे. वर्तमान आदेश से उन शूटिंगों पर रोक लग गई है जो बार-बार कोविड जांच और भीड़ वाले दृश्यों से बचने जैसे एहतियातों के साथ चल रही थीं.

बता दें कि महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 60,212 नये मामले सामने आए और 281 लोगों की मौत हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नये मामलों के सामने आने के साथ राज्य में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 35,19,208 हो गई, जबकि अब तक कुल 58,526 लोगों की महामारी से मौत हो चुकी है.