News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय लखनऊ

खुशखबरी: दिल्ली पर मौसम हुआ मेहरबान, UP-पंजाब समेत इन राज्यों में कब होगी मानसून की एंट्री?


नई दिल्ली। । देशभर के कई राज्यो में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। कई राज्यों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी की गई है। इसी बीच आज (21 जून) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर (Rain In Delhi) के कई इलाकों में आज हल्की बारिश हुई। हालांकि, ये मानसून की बारिश नहीं है। दिल्ली, यूपी-बिहार समेत कई राज्यों के लोग मानसून की बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

बिहार में मानसून ने दी दस्तक

 

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि मानसून ने 10 दिनों की धीमी चाल के बाद गुरुवार को उत्तर की ओर बढ़ना शुरू कर दिया। यह ओडिशा, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के बड़े हिस्से के साथ-साथ उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, उप हिमालयी बंगाल और बिहार के कुछ हिस्से में पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने आगे बताया कि गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा के हिस्से, गांगेय और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 3-4 दिन में मानसून पहुंच सकता है।

पांच जुलाई तक इन राज्यों में मानसून

वहीं, 20 जून से लेकर 5 जुलाई के बीच मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में मानसून के पहुंचने के आसार हैं।