News TOP STORIES नयी दिल्ली

गुजरात नगर निगम चुनाव: BJP ने ऊना और काडी नगरपालिकाओं में जीत का किया दावा


  • गुजरात नगर निगम चुनाव में मंगलवार को कई कांग्रेस उम्मीदवारों व अन्य द्वारा नामांकन वापस लिए जाने के बाद बीजेपी ने गिर सोमनाथ जिले के ऊना नगरपालिका और मेहसाणा जिले में कड़ी नगरपालिका में निर्विरोध जीत का दावा किया. वहीं कांग्रेस के ऊना तालुका इकाई प्रमुख गुणवंत तलाविया ने आरोप लगाया है कि बीजेपी ने उनके उम्मीदवारों को काफी डराया और धमकाया है.

बीजेपी ने गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में ऊना नगरपालिका और मेहसाणा जिले में कडी नगर पालिका में जीत का दावा किया. गौरतलब है कि बीजेपी के अधिकांश उम्मीदवारों ने कांग्रेस और अन्य प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों द्वारा मंगलवार को कई सीटों से नामांकन वापस लेने के बाद निर्विरोध जीत हासिल की. ऊना में, कांग्रेस के 19 उम्मीदवार, जिनमें ऊना तालुका इकाई प्रमुख गुणवंत तलाविया भी शामिल हैं, और 13 अन्य लोग ने मंगलवार को चुनाव से नामांकन वापस ले लिया.

भाजपा ने मंगलवार को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख पर कहा कि वह पहले ही 24 जिला पंचायत सीटें, 110 तालुका (तहसील) पंचायत सीटें और 85 नगर पालिका सीटें जीत चुकी है. बता दें कि इस महीने के अंत में नगर निगमों, नगर पालिकाओं, जिला और तालुका पंचायतों की 8,000 से अधिक सीटों के लिए चुनाव होने हैं.

28 फरवरी को होना है शेष सीटों पर मतदान

बता दें कि अब, बीजेपी के 36 उम्मीदवारों के अलावा, केवल 12 कांग्रेस के उम्मीदवार और तीन निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं. गौरतलब है कि नगर निगमों के लिए चुनाव 21 फरवरी को होंगे और अन्य स्थानीय निकायों के चुनाव 28 फरवरी को होंगे. कुल 33 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापस लिए जाने के बाद, बीजेपी को 21 सीटें मिलीं, जो ऊना नगरपालिका के सामान्य बोर्ड में साधारण बहुमत से दो अधिक हैं. बता दें कि पिछले 25 वर्षों में कांग्रेस ने इस नगरपालिका चुनाव को नहीं जीता है.

बीजेपी और कांग्रेस के बीच है टक्कर

बता दें कि चुनावी लड़ाई बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP), ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (AIMIM), बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP) और अन्य छोटे दलों के बीच है लेकिन कड़ी टक्कर बीजेपी और कांग्रेस के बीच होगी.