News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गृहमंत्री अमित शाह करेंगे पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक


  • केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Minister Amit Shah) दो दिनों के दौरे पर शिलांग जायेंगे. वहां वे 8 पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मिलेंगे बैठक करेंगे. इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा होगी अंतरराज्जीय सीमा के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है. अधिकारियों के अनुसार, इस दौरान केन्द्रीय मंत्री शाह मेघालय में कई अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे. शनिवार को होने वाली इन बैठकों में अमित शाह के साथ आठो पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव व पुलिस प्रमुख भी शामिल होंगे. इसके अलावा गृहमंत्री शिलांग व मेघालय में अन्य जगहों पर कई कार्यक्रमों में लोकार्पण व उद्घाटन का कार्य भी करेंगे.

पूर्वोत्तर के इन राज्यों में चल रहा है सीमा विवाद

पूर्वोत्तर राज्यों में असम, मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश सिक्किम शामिल हैं. असम का अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नगालैंड मिजोरम के साथ सीमा विवाद चल रहा है. बैठक में इस मुद्दे पर खास चर्चा होनी है.

आईएसबीटी व क्रायोजेनिक संयत्र का भी उद्घाटन करेंगे शाह

अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान शाह Mawiong (शिलांग से बाहर एक जगह) में अंतरराज्यीय बस टर्मिनस (ISBT) का उद्घाटन करेंगे. साथ ही न्यू शिलांग में क्रायोजेनिक प्लांट का लोकार्पण भी करेंगे. इसके अलावा रविवार को शाह (Amit Shah) सोहरा (पूर्ववर्ती चेरापूंजी) का भी दौरा करेंगे. वहां केंद्रीय मंत्री ग्रेटर सोहरा वाटर सपलाई स्कीम का उद्घाटन व रामकृष्ण मिशन आश्रम का भी दौरा करेंगे. सोहरा शिलांग से 65 किमी दक्षिण की ओर है यहां से पूरे बांग्लादेश को देखा जा सकता है.