Uncategorized

गोवा में पांच साल की बच्‍ची की दुष्‍कर्म के बाद गला दबाकर हत्‍या, पुलिस ने 15-20 संदिग्‍धों को हिरासत में लिया


पणजी (गोवा)। दक्षिण गोवा के वास्को इलाके में पांच साल की बच्ची की दुष्‍कर्म के बाद हत्‍या कर दी गई। शनिवार को यह मामला उजागर हुआ।

 

घटना के बाद पुलिस ने संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। साथ ही मौके से 15-20 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। बताया जाता है कि ये सभी उस स्थान पर मौजूद थे, जहां अपराध हुआ था।

घटना के बारे में विस्‍तृत जानकारी देते हुए एसपी साउथ गोवा सुनीता सावंत ने कहा,

बच्‍ची के शव की जांच पुलिस सर्जन द्वारा की गई और पोस्टमार्टम किया गया है। पोस्टमार्टम में पुष्टि हुई है कि लड़की का यौन उत्पीड़न किया गया था, जिसके बाद उसकी गला दबाकर हत्या की गई थी।

हमने बिल्‍डिंग में काम करने वाले लगभग 15-20 मजदूरों को हिरासत में लिया है। वास्को पुलिस ने राज्य की ओर से आईपीसी की धारा 376, 302, पॉक्‍सो अधिनियम और गोवा चिल्ड्रन एक्ट के तहत यौन उत्पीड़न और हत्या का मामला दर्ज किया है।

NCPCR के चेयरपर्सन प्रियांक कानूनगो ने कहा,

हमने इस मामले में संज्ञान लिया है। गोवा सरकार को नोटिस जारी कर हम एक विस्तृत रिपोर्ट देंगे। हमें एक सख्त कानून और उसके क्रियान्वयन की जरूरत है। हर कानून खासकर POCSO का सख्ती से क्रियान्वयन हो।

प्रत्येक एजेंसी द्वारा प्रत्येक कानून विशेषकर पॉक्‍सो और किशोर न्याय अधिनियम का कड़ाई से कार्यान्वयन ही बच्चों की सुरक्षा का तरीका है।

भारत में पॉक्‍सो अपने आप में एक सख्त कानून है, हमें किसी नए कानून की आवश्यकता नहीं है, हमें इसके  कार्यान्वयन को बेहतर ढंग से लागू करने की आवश्यकता है। एक बार परीक्षण रिपोर्ट आ जाएगी, फिर हम आगे की कार्रवाई देखेंगे।