Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

चाय की पत्ती में रंग संग मिला रहे लोहे के कण, जांच में हुआ हैरान करने वाला खुलासा


लखनऊ। चाय की पत्ती में खतरनाक रंग के साथ लोहे के कण भी मिलाए जा रहे हैं। रंग के साथ ये कण आपकी सेहत खराब कर सकता है। सोमवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने उदयगंज में जांच की तो चाय की पत्ती में लौह कण पाए गए। एफएसडीए की टीम ने तत्काल चाय की पत्ती का पूरा स्टाक नष्ट कराया। अन्य जगहों पर पांच नमूने फेल पाए गए। टीम ने सभी को नोटिस जारी की है।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी जेपी सिंह ने बताया कि सचल मोबाइल लैब में खाद्य सुरक्षा अधिकारी शालिनी सिंह, सुप्रिया सिंह व नितिका केसरी की टीम ने उदयगंज में नमूनों की जांच की तो संचित वर्मा (सोनू टी स्टाल) में चाय की पत्ती में अशुद्ध लौह कण मिले। चाय की पत्ती में चुंबक डाली गई तो उसमें लौह कण चिपक गए। अफसरों ने तत्काल उसका पूरा स्टाक नष्ट कराते हुए नोटिस जारी की है।

चाय की पत्ती में म‍िलाया गया था रंग

इसके अलावा जांच टीम ने पाल टी हाउस में भी चाय की पत्ती की जांच की तो उसमें भी रंग मिलाया गया था। संचालक को नोटिस जारी की गई है। यहीं पर मेहता स्वीट हाउस की जांच की गई तो बूंदी के लड्डू में मानक से अधिक रंग पाया गया। उदयगंज चौराहे पर ही शुद्ध शाकाहारी भोजनालय और बालाजी फास्ट फूड के यहां चटनी में अशुद्ध रंग पाया गया, जिस पर दोनों को नोटिस दी गई है। सोमवार को टीम ने कई जगहों पर जांच की जिसमें 43 नमूने सही पाए गए, जबकि पांच जगहों पर गड़बड़ी मिली।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक मनकामेश्वर मंदिर के पास खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर उन्हें खाद्य पदार्थों को सुरक्षित बनाने और रखने के बारे में जानकारी भी दी।

स्कूली बच्चों को दी खान पान की जानकारी

कैंट में सेंट मार्क स्कूल के बच्चों को खाद्य सुरक्षा के बारे में बताया गया। बच्चों को इस बात की जानकारी दी गई कि कैसे घरेलू उपायों से ही मिलावट की पहचान कर सकते हैं। करीब साढ़े तीन सौ बच्चों को इस बारे में टिप्स दिए गए।