Latest News

भारत, बांग्लादेश ने कुशियारा नदी जल बंटवारे पर समझौता मसौदे को दिया अंतिम रूप


नई दिल्ली, भारत और बांग्लादेश ने गुरुवार को नई दिल्ली में मंत्री स्तरीय संयुक्त नदी आयोग (Joint Rivers Commission) की 38वीं बैठक की। इस बैठक में दोनों देशों ने कुशियारा नदी के पानी को अंतरिम तौर पर साझा करने के लिए समझौता ज्ञापन के मसौदे को अंतिम रूप दिया। इस बैठक को 12 साल के लंबे अंतराल के बाद आयोजित की गई थी। हालांकि जेआरसी के तहत इस मसौदे पर वार्ता समय-समय पर जारी रही। जल शक्ति मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

दोनों देशों ने मसौदे का किया स्वागत

दोनों पक्षों के बीच तीन दिन तक चली बैठक में भारत-बांग्लादेश के बीच अक्टूबर 2019 में हुए ज्ञापन समझौते के अनुसार फेनी नदी के पानी को त्रिपुरा के सबरूम शहर में पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए जल सेवन बिंदु के डिजाइन और स्थान को अंतिम रूप देने का भी स्वागत किया। इस बैठक में दोनों देशों ने आपसी हित के कई मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें दोनों देशों के बीच नदियों के नदी जल बंटवारे, बाढ़ के आंकड़ों को साझा करना, नदी प्रदूषण पर ध्यान देना, अवसादन प्रबंधन (sedimentation management) पर संयुक्त अध्ययन करना, नदी तट के संरक्षण कार्य आदि शामिल हैं।

जल शक्ति मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्विटर पर बताया, ‘ भारत और बांग्लादेश के बीच आज हुई बैठक में आठ और नदियों को सूची में जोड़ने पर आपसी सहमति बनी। इसके साथ ही कई मुद्दों जैसे समान्य नदियों के पानी को साझा करने, बाढ़ के आंकड़ों को साझा करने से लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की गई।’

उन्होंने आगे कहा कि 12 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत और बंगलादेश के बीच मंत्री स्तरीय संयुक्त नदी आयोग (JRC) की बैठक आज हुई। दोनों देशों के बीच 54 नदियों में से सात नदियों के जल बंटवारे की रूपरेखा बनाया जा रहा है।

शांति संधित के तहत किया गया था JRC का गठन

मालूम हो कि भारत और बांग्लादेश के बीच संयुक्त नदी आयोग का गठन साल 1972 में शांति संधि के तहत किया गया था, जिसके माध्यम से सीमा, सीमावर्ती नदियों पर आपसी हित के मुद्दों का समाधान किया जा सके।