Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

चीनी राष्ट्रपति ने अपने तीन अंतरिक्ष यात्रियों को लगाई कॉल,


  1. राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने बुधवार को चीन के अंतरिक्ष स्टेशन में तैनात तीन अंतरिक्ष यात्रियों से बात की और उन्हें बताया कि यह प्रोजेक्ट देश के महत्वाकांक्षी स्पेस एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम (space exploration program) में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. चीन ने गुरुवार को अपने सबसे लंबे चालक दल वाले अंतरिक्ष मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जिसमें तीन अंतरिक्ष यात्रियों को अपने नए ऑर्बिटिंग स्टेशन पर भेजा गया. इसे स्पेस एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर माना जा रहा है.

कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के प्रमुख शी ने बीजिंग एयरोस्पेस कंट्रोल सेंटर के अंतरिक्ष यात्रियों नी हैशेंग, लियू बोमिंग और टैंग होंगबो से बात की.चीन के सरकारी टेलीविज़न चैनलों द्वारा प्रसारित अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अपने पहले सीधे संपर्क में, शी ने चीनी नेतृत्व के लिए देश की स्पेस एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम के महत्व को दर्शाते हुए पांच मिनट की कॉल में अंतरिक्ष में उनके काम के लिए उन्हें धन्यवाद दिया.

उन्होंने कहा “आप अंतरिक्ष में तीन महीने बिताएंगे और अंतरिक्ष में रहते हुए, आपका काम और आपका जीवन चीनी जनता के दिलों में रहेगा.” हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा “हमारे अपने अंतरिक्ष स्टेशन की स्थापना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और मानव जाति के अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग में एक महत्वपूर्ण योगदान है.” तीनों अंतरिक्ष यात्रियों ने शी को सलामी दी और समर्थन के लिए देश को धन्यवाद दिया.