Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

चीन के पूर्वोत्तर इलाके में बिजली का संकट, फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन हुआ ठप,


  1. चीन में सरकारी उपक्रमों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजली आपूर्ति में कटौती किए जाने से फैक्टरियां बंद हो गई हैं और कुछ घर अंधेरे में हैं। इसके साथ ही वैश्विक ग्राहकों को क्रिसमस से पहले स्मार्टफोन तथा अन्य चीजों की आपूर्ति की कमी झेलनी पड़ सकती है।

सरकारी चैनल सीसीटीवी की खबर के अनुसार, चीन के पूर्वोत्तर में स्थित लियाओयांग शहर में धातु की एक फैक्टरी में बिजली चले जाने से वातानुकूलन बंद हो गया जिसके कारण 23 लोग विषाक्त गैस से बीमार पड़ गए और उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा। हालांकि, इस घटना में किसी की मौत नहीं हुई। एपल आईफोन के उपकरणों के एक आपूर्तिकर्ता ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों के कहने पर उसे शंघाई के पश्चिम में स्थित एक फैक्टरी में उत्पादन निलंबित करना पड़ा।

सबसे व्यस्ततम समय में चीन के उत्पादन उद्योग का अवरुद्ध होना यह दिखाता है कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी आर्थिक वृद्धि और प्रदूषण को रोकने के प्रयास के बीच संतुलन बिठाने में संघर्ष कर रही है। नोमुरा के अर्थशास्त्री तिंग लू, लीशेंग वांग और जिंग वांग ने सोमवार को कहा, “ऊर्जा की बचत करने के बीजिंग के संकल्प से दीर्घकालिक फायदा हो सकता है लेकिन कम अवधि में इसकी ज्यादा कीमत चुकानी होगी।”