News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

चुनाव आयोग ने मतगणना या उसके बाद विजय जुलूस पर लगाया प्रतिबंध


  • नई दिल्ली: मद्रास हाई कोर्ट द्वारा देश की सबसे गैर-जिम्मेदार संस्था करार दिए जाने के एक दिन बाद भारत के चुनाव आयोग ने मंगलवार को एक आदेश जारी किया, जिसमें मतगणना के दिन या उसके बाद राजनीतिक नेताओं या पार्टियों द्वारा सभी राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद सभी विजय जुलूसों पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

5 राज्‍यों में विधानसभा चुनावों की वोटों की गिनती 2 मई को होने वाली है। मद्रास हाई कोर्ट ने सोमवार को चुनाव आयोग को फटकार लगाते हुए कहा था कि विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रचार के दौरान कोविड-19 के नियमों की धज्जियां उड़ाने से रोकने के लिए चुनाव आयोग पर हत्या का मुकदमा चलना चाहिए। मुख्य न्यायाधीश संजीब बनर्जी और न्यायमूर्ति सेंथिलकुमार राममूर्ति की पीठ ने भी दो मई को मतगणना प्रक्रिया को रोकने की चेतावनी दी, क्योंकि इस प्रक्रिया का संचालन करने के लिए कोई उचित योजना नहीं है।

तमिलनाडु के परिवहन मंत्री एमआर विजयभास्कर द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए पीठ ने कहा, “आप (ईसी) COVID की स्थिति के लिए जिम्मेदार एकमात्र संस्था है और संभवतः राजनीतिक दलों को COVID के दुरुपयोग से रोकने के लिए आप पर हत्या का केस दर्ज होना चाहिए। आपको किसी भी तरह के अधिकार की कवायद में कमी रही है। आपने अदालत के आदेश के बावजूद रैलियों के आयोजन पर रोक लगाने वाले राजनीतिक दलों के खिलाफ कदम नहीं उठाए हैं।”

पीठ ने कहा, “हम आपको आश्वासन देते हैं कि हम गिनती रोक देंगे अगर हम 2 मई से पहले यह नहीं बताया गया कि कैसे COVID प्रोटोकॉल का ध्‍यान रखते हुए मतगणना की जाएगी।”

बाद में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी देश में COVID-19 मामलों में गड़बड़ी के लिए चुनाव आयोग को जिम्मेदार ठहराया। तृणमूल प्रमुख ने कहा, “चुनाव आयोग इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकता है कि देश में COVID मामलों में इस भारी गड़बड़ी के लिए वह जिम्मेदार है। 2 लाख पुलिस कर्मियों को बाहर से लाया गया और इनमें से कोई भी COVID परीक्षण से नहीं गुजरा।”

बनर्जी ने कहा, “वे स्कूलों, कॉलेजों और स्टेडियमों का अधिग्रहण कर रहे हैं, जिससे सरकार और लोगों के लिए बाधा पैदा हो रही है। मैं लगातार चुनाव आयोग से बलों को वापस लेने के लिए कह रहा हूं, लेकिन यह किसी और के निर्देश पर काम कर रहा है। चुनाव आयोग संक्रमण के प्रसार के लिए जिम्मेदार है और यह जिम्मेदारी से हट नहीं सकता है।”