Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जस्टिस यू.यू. ललित ने कहा- बच्चे सात बजे स्कूल जा सकते हैं, तो जज 9 बजे कोर्ट क्यों नहीं आ सकते?


नई दिल्ली, एजेंसी। सुप्रीम कोर्ट आमतौर पर मामलों की सुनवाई सुबह 10.30 बजे शुरू करता है, लेकिन शुक्रवार को जस्टिस यू.यू. ललित एक घंटे पहले कोर्ट पहुंचें और सुबह 9.30 बजे मामले की सुनवाई शुरू की। एक मामले की सुनवाई के दौरान, न्यायमूर्ति ललित ने टिप्पणी की कि अगर बच्चे रोजाना सुबह 7 बजे स्कूल जा सकते हैं, तो न्यायाधीश और वकील सुबह 9 बजे अदालत में क्यों नहीं आ सकते। यू.यू. ललित ने कहा, ‘आदर्श रूप से, हमें सुबह 9 बजे आना चाहिए। मैंने हमेशा कहा है कि अगर हमारे बच्चे सुबह 7 बजे स्कूल जा सकते हैं, तो हम 9 बजे कोर्ट क्यों नहीं आ सकते?’

न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ ने भी सुबह 9.30 बजे मामलों की सुनवाई शुरू की। जस्टिस ललित ने आगे कहा कि अगर अदालतें सुबह 9 बजे शुरू होती हैं और सुबह 11.30 बजे तक चलती हैं, तो आधे घंटे का ब्रेक और फिर अदालतें दोपहर 12 बजे फिर से शुरू हो सकती है। और दोपहर 2 बजे तक चलती हैं। न्यायमूर्ति ललित ने कहा, ‘इससे आपको शाम को और काम करने का समय मिलेगा…’।

एक मामले में पीठ के समक्ष पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने मामले को एक घंटे पहले उठाने को लेकर अदालत की सराहना की। रोहतगी ने कहा कि अदालती कार्यवाही शुरू करने के लिए सुबह 9.30 बजे एक अच्छा समय है। आमतौर पर, सुप्रीम कोर्ट की बेंच सप्ताह के दिनों में सुबह 10.30 बजे शुरू होती है और दोपहर 1 बजे लंच ब्रेक होता है। और दोपहर 2 बजे सभी फिर से आते हैं। और न्यायाधीश शाम 4 बजे तक मामलों की सुनवाई करते हैं।