पटना

जहानाबाद: गर्दन कटी महिला के शव मिलने की गुत्थी को पुलिस ने सुलझाया


      • सुपारी देकर विवाहित महिला के प्रेमी ने ही करवाई थी हत्या
      • मामलें में मां-बेटा समेत तीन को किया गया गिरफ्तार

जहानाबाद। जिले के कल्पा ओपी क्षेत्र के मचला इलाके में महिला की गर्दन काटकर हत्या करने एवं पहचान छिपाने के लिए महिला का सिर गायब कर देने के मामले का मात्र सात दिनों में भंडाफ़ोड़ करते हुए पुलिस ने हत्या में शामिल एक महिला व उसके बेटे समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

गिरफ्तार लोगों की निशानदेही पर पुलिस ने घटनास्थल से कुछ दूरी पर छिपाकर रखे गए महिला का सिर भी बरामद कर लिया है। गिरफ्तार लोगों में नालंदा जिले के खुदागंज थाना क्षेत्र के सरथुआ की रहने वाली शोभा देवी उर्फ कुंती देवी, उसका बेटा राजेश पासवान और जिले के परसबिगहा थाना क्षेत्र के लरसा गांव का दिलीप चौधरी शामिल है।

एसपी दीपक रंजन ने गुरुवार को अपने कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि मृतका की पहचान छपरा जिले के धरमचक गांव निवासी अमलेश कुमार की पत्नी अनिता देवी के रुप में हुई है। एसपी ने बताया कि घटना का उदभेदन और घटना में शामिल लोगों की पहचान कर उनकी गिरफ्तारी करना एक बड़ी चुनौती थी। घटना के बाद से वे खुद पूरे अनुसंधान की मॉनिटरिंग कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि अमलेश अपनी पत्नी व तीन बच्चे के साथ दिल्ली के मुंडका इलाके में रहता था। उसी के पड़ोस में शोभा देवी उर्फ कुंती देवी व उसका बेटा राजेश पासवान रहता था। पड़ोस में रहने एवं एक दूसरे के घर आने-जाने के क्रम में राजेश पासवान और अमलेश की पत्नी अनिता देवी के बीच संबंध स्थापित हो गया। इसके बाद अनिता अपने पति को छोड़कर राजेश पासवान के साथ रहने लगी।

अनिता अपने साथ आठ साल के एक बच्चे को भी लेकर चली आई थी। एसपी ने बताया कि लगभग एक साल तक पति से अलग रहने के बाद अनिता राजेश पासवान पर शादी के लिए दबाव बनाने लगी। इधर अपने से बड़ी उम्र की अनिता को अपने रास्ते से हटाने के लिए राजेश ने अपनी मां और अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर उसकी हत्या की योजना बना ली।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि योजना के मुताबिक राजेश अपने मां के साथ छह मार्च को दिल्ली से पटना आया था। वहीं अनीता अपने बेटे को पटना के मकान में छोड़कर राजेश तथा उसकी मां के साथ ट्रेन से जहानाबाद पहुंच गई। जहां एक तरफ़ अनीता को उन लोगों की साजिश के बारे में भनक तक नहीं लगी थी। वहीं दूसरी ओर राजेश और उसकी मां ने हत्या की पूरी योजना बना ली थी। उनलोगों ने इस साजिश में सहयोग करने के लिए दिलीप चौधरी तथा दो अन्य लोगों को 10-10 हजार की फि़रौती भी दी थी।

इसके बाद अपने दोस्तों के साथ मिलकर कल्पा ओपी क्षेत्र के मचला इलाके में उसकी हत्या कर दी और पहचान छिपाने के लिए उसका सिर गायब कर दिया। हत्या के बाद मां-बेटे आराम से दिल्ली निकल गए। उन्होंने बताया कि इस घटना में कुल छह लोग शामिल हैं, जिनमें से तीन को गिरफ्तार कर लिया गया है। अन्य तीन लोगों की गिरफ्तारी के लिए उसके संभावित ठिकानों पर छापेमारी चल रही है।