पटना

जहानाबाद: जिले में फ़ीट इंडिया स्कूल विक का हर माह में होगा आयोजन


विद्यार्थियों व शिक्षकों को फ़ीट रखने के लिए किया जाएगा प्रशिक्षित

जहानाबाद। जिले में खेल गतिविधिा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मध्य विद्यालय, ऊँटा के सभा कक्ष में जिले के शारीरिक शिक्षकों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता उपाधीक्षक, शारीरिक शिक्षा सह जिला खेल पदाधिकारी निकिता व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, स्थापना (शिक्षा) निशांत गुंजन ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर जिला खेल पदाधिाकारी ने बताया कि बैठक में खेलों इंडिया कार्यक्रम के तहत् बैडमिंटन, कब्बडी, वेटलिफ्टिंग, वॉलिवॉल इत्यादि खेल हेतु विस्तार से विचार-विर्मश किया गया।

उन्होंने बताया कि जिला पदाधिाकारी के आदेशानुसार जिले में फ़ीट इंडिया स्कूल विक का आयोजन माह जनवरी से प्रत्येक सप्ताह में आयोजित किया जाएगा, जिसमें जिले के विद्यार्थियों एवं शिक्षको को किस प्रकार से फ़ीट रख जाएगा, इसके लिए शारीरिक शिक्षक उन्हें प्रशिक्षित करेंगे। उन्होंने खेलो इंडिया कार्यक्रम के सफ़ल आयोजन हेतु जिले के सभी शारीरिक शिक्षको को अपना रजीस्ट्रेशन सुनिश्चित करना अनिर्वाय होगा, जिसका अनुश्रवण जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला मधयाह्न भोजन योजना द्वारा किया जाएगा।

साथ हीं विद्यालयों में खेल संबंधित उपलब्धि पर भी परिचर्चा किया गया, ताकि बच्चों का शैक्षणिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास भी हो सके। वहीं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, स्थापना ने बताया कि जहॉ कहीं शारीरिक शिक्षक उपलब्ध नहीं है, वहॉ जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के निदेशानुसार नामित शिक्षकों को समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा आवश्यकता अनुसार संबंधित शिक्षको को सहयोग भी दिया जाएगा। उन्होंने निदेश दिया कि जो भी बच्चे खेल के प्रति इच्छुक है, उन्हें अच्छे से संबंधित खेल का प्रशिक्षण दे तथा उन्हें एक अच्छे खिलाड़ी के रूप में उभारे, ताकि उनके विकास के साथ-साथ जिले का भी विकास हो सके।

उन्होंने ने सभी प्रधानाध्यापको को निर्देश दिया कि जहां शारीरिक शिक्षक उपलब्ध नहीं है उसकी सूचना उपलब्ध करावें, वहां शारीरिक शिक्षक दिया जाएगा। बैठक में जिले के सभी शारीरिक शिक्षक सहित अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।