पटना

पटना: कोरोनाकाल में आया परीक्षाओं का मौसम


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में कोरोनाकाल में परीक्षाओं का मौसम आ चुका है। लाखों परीक्षार्थियों की आंखों में कोरोना के खौफ की जगह भविष्य के सपने तैरने लगे हैं। उसे साकार करने के लिए छात्र-छात्रा अलग-अलग बोर्डों की चल रही परीक्षाएं उत्साहपूर्वक दे रहे हैं। जिन छात्र-छात्राओं की परीक्षाओं की उलटी गिनती शुरू हो गयी है, तैयारियों को लेकर उनके भी होश उड़े हुए हैं।

हालांकि, परीक्षाओं के मौसम पर कोरोना से बचाव को लेकर राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पूरा असर दिख रहा है। बावजूद, परीक्षाओं में सख्ती का शिकंजा है। तो,  कड़ाई के माहौल में परीक्षाओं के मौसम ने अपने आगमन की दस्तक नये साल के पांचवें दिन दी। उस दिन से प्रदेश में बिहार राज्य मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (बीबोस) की 10वीं (सेकेंडरी) एवं 12वीं (प्लस-टू) की परीक्षाएं शुरू हुईं। दोनों ही परीक्षाओं में सख्ती है। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त हैं।

बिहार राज्य मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की चल रही परीक्षाओं के बीच मौसम की अगली परीक्षा का आगमन हुआ नये साल के नौवें दिन। उसी दिन से राज्य भर में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू हुईं। इंटरमीडिएट में साइंस, आर्ट्स एवं कॉमर्स और व्यावसायिक विषयों की प्रायोगिक परीक्षा वाले विषयों की चल रही प्रायोगिक परीक्षाएं नये साल के 18वें दिन तक चलेंगी। इसमें लाखों छात्र-छात्रा बैठेंगे।

नये साल के 11वें दिन सोमवार से बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड की फौकानिया और मौलवी की परीक्षाएं शुरू हुईं। फौकानिया मैट्रिक के और मौलवी इंटरमीडिएट के समकक्ष है। फौकानिया और मौलवी की परीक्षाएं 16 जनवरी तक चलेंगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा नये साल के 20वें दिन शुरू होने वाली है। नये साल के 22वें दिन तक चलने वाली मैट्रिक की प्रायोगिक व व्यावहारिक परीक्षा में भी लाखों छात्र-छात्रा शामिल  होंगे।

साल के दूसरे माह के पहले दिन यानी एक फरवरी से इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक परीक्षा शुरू हो जायेगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली जाने वाली इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक परीक्षा में साइंस, ऑट्र्स एवं कॉमर्स तथा व्यावसायिक शिक्षा के लाखों छात्र-छात्रा बैठेंगे। यह परीक्षा 13 फरवरी को समाप्त होगी और उसके महज तीन दिनों बाद 17 फरवरी से शुरू हो जायेगी मैट्रिक की परीक्षा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली जाने वाली यह परीक्षा 24 फरवरी तक चलेगी।