पटना

जहानाबाद: मत्स्य पालन में नए पद्धति से बेहतर रोजगार के अवसर : जिलाधिकारी


मत्स्य पालकों की टीम को डीएम ने हरी झंडी दिखा किया रवाना

जहानाबाद। जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने जिले के 60 मत्स्य पालकों को मछली पालन के नवीनतम तकनीक से अवगत कराने के लिए मत्स्य पालन भ्रमण दर्शन कार्यक्रम के तहत नालंदा के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि मत्स्य पालन में नए पद्धति की जानकारी प्राप्त कर किसान वर्ग को बेहतर रोजगार का अवसर मिल सकता है। पारंपरिक व्यवसाय में उन्नयन लाकर नई तकनीक का समावेशन कर बेहतर आय के स्रोत का लाभ भी प्राप्त हो सकता है।

जिला मत्स्य पदाधिकारी मनोज कुमार पांडे ने बताया कि मत्स्य पालन, रोजगार को बढ़ावा देने के लिए काफ़ी अहम भूमिका निभा रहा है। मत्स्य पालकों को कई योजनाओं का लाभ सरकार द्वारा मुहैया कराया जा रहा है। उसी संदर्भ में भ्रमण दर्शन कार्यक्रम के अंतर्गत किसानों के दल को नालंदा के विभिन्न जलाशयों पर पहुंचकर वहां चल रहे मत्स्य पालन के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी जाएगी।

दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत मत्स्य पालक मछली बीज उत्पादन, बायो फ्लॉक तकनीक, चौर विकास समेकित मत्स्य पालन एवं आद्रभूमि का विकास आदि की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। मत्स्य पालन से वृहद रूप से परिचित होने के लिए इस भ्रमण दर्शन कार्यक्रम द्वारा मत्स्य पालकों को अवसर प्रदान किया जा रहा है, ताकि वे स्वरोजगार सृजन कर मत्स्य पालन क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।