पटना

जहानाबाद: विद्यालयों में ससमय उपस्थित रहकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा करायें उपलब्ध : डीएम


जिलाधिकारी ने रामकृष्ण प्लस टू विद्यालय का किया निरीक्षण

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने सदर प्रखंड अंतर्गत पंडुई पंचायत अवस्थित रामकृष्ण प्लस टू विद्यालय, पंडुई का निरीक्षण किया। निरीक्षण में संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा बताया गया कि उनके विद्यालय में उन्हे मिलाकर कुल 13 अध्यापक नियुक्त है, जबकि निरीक्षण के क्रम में केवल प्रधानाध्यापक ही उपस्थित पायें गये।

प्रधानाध्यापक ने बताया कि विद्यालय के 12 अध्यापकों की प्रतिनियुक्ति मैट्रिक परीक्षा में की गई है, जिसपर जिला पदाधिकारी द्वारा असंतोष व्यक्त करते हुए सख्त निदेश दिया गया कि अध्यापको की किसी भी परीक्षा या अन्य किसी कार्यो में प्रतिनियुक्ति इस प्रकार की जाए, ताकि विद्यालय का पठन-पाठन कार्य बाधिात न हो तथा विद्यालय भी सुचारू रूप से संचालित किया जा सके।

वहीं निरीक्षण में जिला पदाधिकारी द्वारा कक्षा 9 के छात्रों की उपस्थिति पंजी की भी जाँच की गई, जिसमें देखा गया कि कक्षा 9 में कुल 46 विद्यार्थी का नामांकण किया गया है, जिसमें माह जनवरी में औसतन 8 से 9 विद्यार्थियों की उपस्थिति ही दर्ज पाई गई। वस्तुस्थिति को देखते हुए जिला पदाधिकारी द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की गयी तथा संबंधित प्रधानाध्यापक को निदेश दिया गया कि वे सुनिश्चित करें कि विद्यालय के सभी शिक्षक अपने पोषक क्षेत्र में अभिभावको से सम्पर्क स्थापित करें तथा विद्यार्थियों की उपस्थिति शत प्रतिशत सुनिश्चित करावें।

निरीक्षण में जिला पदाधिकारी द्वारा उक्त विद्यालय की रोकड़ पंजी की जाँच भी की गई, जो अद्यतन नहीं पाई गई। विद्यालय की स्थिति व कार्य प्रणाली की खराब हालत के मद्देनजर जिलापदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से सभी बिंदुओं पर स्पष्टिकरण करने का निदेश दिया। साथ ही  जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से भी विद्यालय की वर्तमान स्थिति से अवगत ना होने के लिए स्पष्टीकरण की मांग की।

मौके पर डीएम ने जिले के सभी प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों को निदेश दिया कि विद्यालयों में ससमय उपस्थित होकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करायें। जिलापदाधिकारी ने कहा कि निरीक्षण के क्रम में यदि किसी भी विद्यालय में पठन-पाठन बाधित पाया जाएगा या विद्यालय की स्थिति असंतोषजनक पाई जाएगी तो संबंधित शिक्षक और प्रधानाध्यापक पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।