News TOP STORIES नयी दिल्ली पटना बिहार

जातिगत जनगणना पर पीएम मोदी से मिले बिहार के नेता,


  • नई दिल्ली: जातिगत जनगणना की मांग को लेकर पीएम मोदी के साथ सीएम नीतीश कुमार समेत 10 दलों के 11 नेताओं ने मुलाकात की। बैठक के बाद न्यूज 24 से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा है कि उनकी हमेशा से यही राय रही है और वो इस पर कायम है कि जातियों को उनकी आबादी के हिसाब से आरक्षण मिलना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद न्यूज 24 से नीतीश ने कहा कि एक बार जब जातिगत जनगणना होगी तो सारी चीजें उसी के मुताबिक तय होंगी। उन्होंने कहा, ”पीएम के सामने जातीय जणगणना की बात रखी गई और उन्होंने हमारी बातों को सुना।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा, ”प्रधानमंत्री ने राज्य में जाति जनगणना पर प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों की बात सुनी। हमने पीएम से इस पर उचित निर्णय लेने का आग्रह किया। हमने उन्हें बताया कि कैसे जाति जनगणना पर राज्य विधानसभा में दो बार प्रस्ताव पारित किया गया है। इस मुद्दे पर बिहार और पूरे देश के लोगों की राय एक जैसी है। हमारी बात सुनने के लिए हम पीएम के शुक्रगुजार हैं। अब उसे इस पर फैसला लेना है।”

जाति जनगणना पर पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद राजद के तेजस्वी यादव ने कहा, ”न केवल बिहार में बल्कि पूरे देश में जाति जनगणना के लिए हमारे प्रतिनिधिमंडल ने आज पीएम से मुलाकात की। हम अब इस पर निर्णय का इंतजार कर रहे हैं।”

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा, ”हमने प्रधानमंत्री से कहा कि हर हालत में जातिगत जनगणना कराएं, ये ऐतिहासिक निर्णय होगा। उन्होंने बहुत गंभीरता से हमारी बात सुनी है इसलिए हमें लगता है कि जल्दी ही कोई निर्णय होगा।”

11 सदस्यी प्रतिनिधिमंडल में तेजस्वी यादव, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, कांग्रेस से अजित शर्मा और बीआईपी से मुकेश साहनी शामिल हुए।