Latest News पटना बिहार

जातिगत मतगणना को लेकर सीएम से मिले तेजस्वी यादव


  1. पटना। बिहार के विधानसभा नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, राजद नेता तेज प्रताप यादव, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टी के विधायक जाति आधारित जनगणना पर चर्चा करने के लिए सीएम नीतीश कुमार से मिलने विधानसभा में मुख्यमंत्री के कक्ष में पहुंचे। बैठक खत्म होने के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव बाहर आए और पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान तेजस्वी यादव ने कहा कि सीएम नीतीश को पीएम मोदी के साथ जाति आधारित जनगणना की मांग को आगे बढ़ाना चाहिए। वह आज दिल्ली जा रहे हैं और 2 अगस्त को वह पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। नहीं तो सीएम अपने खर्चे पर जातिगत जनगणना कराएं।

इसके अलावा तेजस्वी यादव ने बताया कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि वह जाति आधारित जनगणना के समर्थन में हैं। सीएम इसे लेकर केंद्र के सामने प्रस्ताव रखेंगे। एससी और एसटी के अलावा अन्य जनगणना में जातिवार आंकड़ों की गणना करना महत्वपूर्ण है।

केन्द्र सरकार ने जब जातीय जनगणना की मांग को खारिज कर दिया है तब तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से मांग की है कि बिहार सरकार खुद के खर्चे से जनगणना करा लें। तेजस्वी यादव ने विधानसभा में कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सर्वदलीय समिति बनाई जाए और यह समिति प्रधानमंत्री से मिलकर जातीय जनगणना कराने को कहे।