Latest News करियर नयी दिल्ली

जुलाई-अगस्त में हो सकती है जेईई मेन अप्रैल- मई सेशन एग्जाम,


  • कोरोना वायरस की दूसरी लहर से फिलहाल पूरा देश जूझ रहा है। हालांकि अब पिछले दिनों की अपेक्षा मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई हैं। वहीं इन परिस्थितियों की वजह से 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं सहित जेईई मेन और नीट परीक्षाओं सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं भी लंबे समय से लटकी हुई हैं। हालांकि अब मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि जेईई मेन अप्रैल- मई परीक्षा का सेशन जुलाई-अगस्त में आयोजित किया जा सकता है। वहीं नीट की परीक्षा सितंबर में कराई जा सकती है। हालांकि इस संबंध में संबंधित एजेंसी या बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं जारी की गई है।

वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार एनटीए जेईई अप्रैल-मई सेशन की मुख्य परीक्षा जुलाई-अगस्त के अंत में आयोजित करने की संभावना है। वहीं टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक एनटीए के सूत्रों ने बताया कि एजेंसी सितंबर में मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए नीट-यूजी परीक्षा को सितंबर में आयोजन करने पर विचार कर रही है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू किया जा सकता है। वहीं यह परीक्षा पेन-पेपर मोड में आयोजित करने पर भी विचार कर रही है।

बता दें कि नीट यूजी की परीक्षा 1 अगस्त के लिए होनी थी। वहीं परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अप्रैल में शुरू होना था, लेकिन अप्रैल में एनटीए ने मामलों में वृद्धि के कारण इसे रोक दिया गया था। वहीं इसके इतर हाल ही में यानी कि 23 मई को शिक्षा मंत्रालय ने एक उच्चस्तरीय बैठक में फैसला लिया था। इस बैठक में सीबीएसई 12वीं, जेईई मेन अप्रैल- मई, नीट यूजी परीक्षा 2021 के संबंध में चर्चा की गई है। इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखिरयाल निशंक, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित विभिन्न राज्यों के शिक्षा मंत्री शामिल हुए थे। वहीं शिक्षा मंत्री को परीक्षाओं के संबंध में रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया है। वहीं इन परीक्षाओं के संबंध में अतिम फैसला 1 जून को निर्णय लिया जाएगा।