News TOP STORIES नयी दिल्ली राजस्थान राष्ट्रीय

जोधपुर: ईद पर भड़की सांप्रदायिक हिंसा में अब तक 97 उपद्रवी गिरफ्तार,


जोधपुर, । ईद से पहले भीतरी शहर में जालेारी गेट पर एक गुट द्वारा की जा रही सजावट के बाद तनाव आंरभ हुआ। झंडा लगाने को लेकर यह विवाद आरंभ हुआ था, जो कि बाद में पूर्णतया तनाव में बदल गया। पुलिस रात को मामले को संभाली उससे पहल सुबह फिर से तनाव हो गया। शहर में भडक़े दंगे को लेकर अब राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई। मंत्रियों के अब अलग अलग बयान तक आने लगे है। फिलहाल जोधपुर के दस थाना क्षेत्रों में लगाए कर्फ्यू के बाद पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। राजस्थान के जोधपुर शहर में कर्फ्यू जारी है। क़ानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सड़कों पर पुलिस की तैनाती की गई है।

मालूम हो कि जोधपुर के 10 थाना क्षेत्रों में जहां कर्फ्यू लगा है वहां अभी शांति है। पुलिस के गश्ती दल जगह- जगह तैनात हैं। इसके साथ ही शहर के घंटाघर क्षेत्र से रूट मार्च निकाला गया है। एडीजी हवा सिंह घुमरिया भी स्वयं काक रेट के साथ निकले हैं ।

डीसीपी वंदिता राणा के अनुसार शहर में अभी शांति का माहौल है। लगातार धरपकड़ की कार्रवाई भी पुलिस की अलग-अलग टीमें कर रही है। अलग-अलग क्षेत्रों में तकरीबन 97 के आसपास लोगों को पकड़ा गया है। घटनाओं को लेकर तीन मामले अभी तक दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा लोगों से शांति और सौहार्द की अपील की गई है। मालूम हो कि जोधपुर शहर में पुलिस का जाब्ता अलग-अलग हिस्सों में तैनात है। जहां लगातार लोगों से समझा कर शांति बहाली की अपील की जा रही है। पुलिस पहले डिटेन का काम कर रही है उसके साथ ही साथ जो सूचनाएं पुलिस को मिल रही है उस आधार पर कार्रवाई को भी अंजाम दिया जा रहा है।

 

jagran

जानकारी हो कि रूट मार्च के लिए जोधपुर के घंटाघर से पुलिस का काफिला रवाना हुआ है। जिसमें की डीसीपी सहित हाड़ी रानी बटालियन मोटर बाइक राइडर्स आरएसी जवान के साथ-साथ सिगमा और पुलिस वाहन शामिल है। यह सभी शहर के अलग-अलग हिस्सों में गश्ती दल के रूप में विजिट करेंगे।

 

जानकारी के अनुसार कांग्रेस सरकार के कद्दावर नेता बीडी कल्ला जोधपुर में हैं ।जोधपुर में आज वे कबूतरों का चौक क्षेत्र और सुनारों के बाद क्षेत्र में पहुंच कर आमजन से सौहार्द बनाने की अपील की है । दोनों ही समुदाय के लोगों से मिलने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि जो भी दोषी है वह बख्शे नहीं जाएंगे । कानून हाथ में लेने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी । उन्होंने पॉलिटिकल पार्टियों से भी अपील की है । उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को ऐसे समय में एकजुटता दिखाने का समय है । कोई भड़काऊ भाषण ऐसा ना हो जिससे सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़े । उन्होंने कहा कि जोधपुर का भाईचारा प्रसिद्ध है और इसे अपनायत का शहर कहा जाता है। कानून पर विश्वास रखने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है और लोगों को चिन्हित कर पकड़ा भी जा रहा है ।

 

मालूम कि जोधपुर में कर्फ्यू के दौरान शांति बनाए रखने के लिए पुलिस दल गश्त कर रही है। वही अलग-अलग लोगों को डिटेन कर पकड़ा भी गया है। जोधपुर में झंडा विवाद प्रकरण के तहत कुल 11 मामले दर्ज किए गए हैं। जिसमें 96 लोगों को पकड़ा गया है। जोधपुर कमिश्नरेट की बात करें तो जोधपुर ईस्ट में तीन मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, आठ मामले जोधपुर कमिश्नर वेस्ट में दर्ज किए गए हैं। इन दर्ज किए गए मामलों में 5 मामले पब्लिक की ओर से दर्ज करवाए गए हैं। जबकि तीन मामले जो शुरुआती तौर पर किए गए थे वह पुलिस की ओर से करवाए गए थे। तीन मामलों के संबंध में जानकारी मिली है।

जानकारी के अनुसार अधिकतर जो मामले हैं सदर बाजार थाना क्षेत्र में दो से तीन मामले पुलिस की ओर से दर्ज करवाए गए हैं। एक मामला खंडा फलसा पुलिस की ओर से दर्ज हुआ है। इधर जोधपुर के सरदारपुरा थाना क्षेत्र से 19 हुड़दंग करने वाले लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इन सभी को पुलिस वाहन में जाता समेत कोर्ट में भी पेश किया गया है। पकड़े गए लोगों के नाम आदिल खान, चिराग, अब्दुल वासिद, सत्तार हाकीम, रोहित, प्रदीप भंडारा, आर्यमान, राजू खान, साहिल खान, मूसे खान, इमरान राजा, हिम्मत, नेमाराम, अंकित कुमार हैं ।