News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

‘जो करते थे क‍िसी को लाने का दावा, वो खुद हैं लाचार’, लोकसभा में अखि‍लेश का बीजेपी पर तंज


 नई द‍िल्ली। 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के सातवें द‍िन मंगलवार को समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष और सांसद अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने अपनी बात रखी। अखि‍लेश ने सदन में बोलते हुए बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला। पेपर लीक मुद्दा, अयोध्‍या, जात‍ि जनगणना, एमएसपी, ओपीएस, अग्‍न‍िवीर योजना जैसे कई मुद्दों पर अखि‍लेश ने बीजेपी सरकार को घेरा।

यूपी का ज‍िक्र करते हुए कहा क‍ि जुमला बनाने वालों से व‍िश्‍वास उठ गया। सपा प्रमुख ने पेपर लीक मामले को लेकर भी सरकार पर सवाल उठाए। कहा क‍ि यूपी में परीक्षा माफ‍िया का जन्‍म हुआ है। अखि‍लेश ने कहा क‍ि जो क‍िसी को लाने का दावा करते थे, वो खुद लाचार हैं।

लोकसभा में पेपर लीक मुद्दे पर बोलते हुए समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा, “पेपर लीक क्यों हो रहे हैं? सच तो यह है कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि उसे युवाओं को नौकरी न देनी पड़े।”

ईवीएम पर मुझे आज भी नहीं है भरोसा: अखि‍लेश

ईवीएम पर समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा, “…ईवीएम पर मुझे कल भी भरोसा नहीं था, आज भी नहीं है भरोसा, मैं 80/80 सीटें जीत जाऊं तब भी नहीं भरोसा… ईवीएम का मुद्दा खत्म नहीं हुआ है।”

अखि‍लेश न कहा क‍ि यहां हारी हुई सरकार विराजमान है। ये चलने वाली नहीं गिरने वाली सरकार है। आवाम ने हुकूमत का गुरूर तोड़ा जनता कह रही, सरकार गिरने वाली है। संविधान रक्षकों की जीत हुई है।

पेपर लीक को लेकर अखि‍लेश यादव ने कहा क‍ि यूपी में हर परीक्षा का पेपर लीक हुआ है। सरकार नौकरी नहीं देना चाहती है। बीजेपी पर हमलावर होते हुए अखि‍लेश ने कहा क‍ि शिक्षा माफिया का जन्म इनकी उपलब्धि है।

अखि‍लेश ने कहा, “देश के सभी समझदार और ईमानदार मतदाताओं को धन्यवाद जिन्होंने देश के लोकतंत्र को एकतंत्र बनाने से रोका। आवाम ने तोड़ दिया हुकुमत का गुरुर, दरबार तो लगा है पर बड़ा गमगीन बेनूर।” सपा प्रमुख ने कहा, “कहने को यह सरकार कहती है कि ये फिफ्थ लार्जेस्ट इकोनॉमी बन गई है, लेकिन यह सरकार क्यों छुपाती है हमारे देश की पर कैपिटा इनकम किस स्थान पर पहुंची है? वर्ल्ड हंगर इंडेक्स पर कहां खड़े हैं, नीचे से कहां है?”

अखि‍लेश ने आगे कहा, “हर बात को जुमला बना देने वालों से जनता का भरोसा उठ गया है, इसलिए बहुमत की सरकार नहीं है, यह सहयोग से चलने वाली सरकार है।” उन्‍होंने आगे कहा, “इनके पिछले 10 सालों की उपलब्धि बस यही रही कि शिक्षा परीक्षा माफिया का जन्म हुआ। हमने वह हालत देखे कि नौजवान जब भी तैयारी करके जाता था, परीक्षा देकर लौटता था तो उसको पता चलता था कि पेपर लीक हो गया, जितनी परीक्षा हुई सब पेपर लीक हुए।”