Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

टगबोट कैप्टन का गुजरात के वलसाड में मिला शव, मुंबई के पास चक्रवात ‘तौकते’ का हुई थी शिकार


  • अहमदाबाद,। मुंबई में तौकते तूफान की चपेट में आकर डूबने वाली बार्ज पी305 से लापता लोगों की तलाश में तटीय इलाकों में सर्च अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान रविवार को गुजरात के वलसाड में 3 और शव बरामद हुए हैं। इनमें तौकते तूफान की चपेट में आई टगबोट के कैप्टन नागेंद्र कुमार का शव भी शामिल है। टगबोट वरप्रदा पर सवार 11 लोग तूफान के बाद लापता हो गए थे।

हादसे में लापता हुए लोगों की तलाश के लिए समुद्र में अभियान चलाया जा रहा था। इस बीच तटीय इलाकों पर भी नजर रखी जा रही थी जिसमें गुजरात का वलसाड भी शामिल है। शनिवार को वलसाड में चार शव बरामद हुए थे जबकि रविवार को तीन और शव बरामद किए गए।

तौकते तूफान की चपेट में आई थी बार्ज
वहीं महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में तट के किनारे तीन अलग-अलग स्थानों पर आठ अज्ञात शव मिले। अधिकारियों ने बताया है कि “इन शवों की अभी पहचान नहीं हो पाई है।”

मुंबई के करीब अरब सागर में बीते सोमवार को बार्ज पी305 तौकते की चपेट में आ गया था। बार्ज 16 मई को तूफान के बीच तेज हवाओं के चलते एंकर से टूटकर बह गई थी और तट से करीब 90 किमी अंदर अरब सागर में डूब गई थी।

नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि बार्ज हादसे में मरने वालों की संख्या शनिवार को 66 हो गई थी जबकि 9 लोग अभी भी लापता हैं। बार्ज पी305 जब हादसे का शिकार हुई उस समय 261 लोग मौजूद था जिसमें से 186 लोगों को बचाया जा चुका है।

क्या है बार्ज पी305 हादसा?
बार्ज एक खुली और चौड़ी नाव की तरह होती है जिसे समुद्र में ड्रिलिंग प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले लोगों के लिए तैनात किया जाता है। बार्जी पी305 ऐसी ही एक बोट थी जिसे सरकारी तेल और गैस कंपनी ओएनजीसी के मुंबई के अपतटीय इलाके में स्थिति तेल ड्रिलिंग प्लेटफॉर्म पर रखरखाव के काम में लगे कर्मियों को रखने के लिए तैनात किया गया था। सोमवार शाम को तौकते तूफान के चलते आई तेज हवाओं और भारी लहरों की चपेट में आकर यह बार्ज मुंबई के तट से दूर चला गया था और फिर डूब गया। इस दौरान एक टगबोट भी डूब गई थी।