Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

डीएमके नेता ए राजा के बाद मंत्री पोनमुडी की जाति को लेकर विवादित टिप्पणी


चेन्नई, डीएमके नेता ए राजा ने हाल ही में हिंदुओं को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। अब तमिलनाडु के ही मंत्री के पोनमुडी ने एक महिला से उनकी जाति पूछकर विवाद खड़ा कर दिया है। मामला विल्लुपुरम में एक सरकारी कार्यक्रम का है।

दरअसल, उच्च शिक्षा मंत्री के पोनमुडी एक कार्यक्रम में द्रविड़ मॉडल को लेकर बातचीत कर रहे थे। तभी उन्होंने एक पंचायत नेता से उनकी जाति को लेकर सवाल पूछ लिया। पोनमुडी ने मुगैयूर पंचायत के नेता से पूछा, ‘आप दलित समुदाय से हैं, है ना? आप एससी से हैं?’

पोनमुडी कार्यक्रम में ‘द्रविड़ मॉडल’ की उपलब्धियों को गिना रहे थे। उन्होंने कहा कि इसी मॉडल के चलते महिलाओं को आरक्षण मिला। उन्होंने कहा कि पहले कई तरह से महिलाओं को दबाया जाता था, लेकिन अब द्रविड़ मॉडल में पुरुषों और महिलाओं को समान अवसर दिए जाते हैं।

मंत्री ने पंचायत नेता से जाति को लेकर पूछा सवाल

पूरा विवाद तब हुआ जब मंत्री ने कहा, ‘इस गांव का चेयरमैन कौन है? यह ‘अम्मा’।’ मंत्री ने पंचायत की महिला नेता से सवाल किया, ‘आप एक दलित समुदाय से हैं ना? आप अनुसूचित जाति से हैं?’

मंत्री की टिप्पणी की निंदा

मंत्री द्वारा पंचायत नेता की जाति पूछने पर वहां मौजूद लोग भड़क गए और टिप्पणी की निंदा की। लोगों ने सवाल किया कि मंत्री मंच पर किसी की जाति के बारे में कैसे पूछ सकते हैं। दलित कार्यकर्ताओं ने मंत्री से माफी की भी मांग की।

ए राजा ने भी की थी विवादित टिप्पणी

गौरतलब है कि एक हफ्ता पहले ही डीएमके नेता ए राजा ने विवादित टिप्पणी की थी। गौरतलब है कि एक हफ्ता पहले ही डीएमके नेता ए राजा ने विवादित टिप्पणी की थी। आप जब तक हिंदू हैं, शूद्र हैं। आप जब तक शूद्र हैं तब तक वेश्या की संतान हैं। आप जब तक हिंदू हैं तब तक दलित रहेंगे।