Latest News खेल

डेवोन कॉनवे ने छक्का लगाकर जमाया दोहरा शतक, दिग्गजों को छोड़ा पीछे


  • नई दिल्ली, । इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर पहली बार टेस्ट क्रिकेट में खेलने उतरे न्यूजीलैंड के डोवेन कॉनवे ने यादगार आगाज किया। 200 रन की शानदार पारी खेलने वाले इस बल्लेबाज ने एक साथ कई दिग्गजों के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। पारी के दौरान महज एक छक्का लगाया लेकिन वो भी अपना दोहरा शतक पूरा करने के लिए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इसी पारी के दौरान उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज चार्स बैनरमैन के रिकॉर्ड की भी बराबरी की।

बुधवार 2 जून से इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में शुरू हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड की पहली पारी 378 पर खत्म हुई। कीवी कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था। कॉवेन को पहली बार टेस्ट कैप सौंपी गई और उन्होंने दोहरा शतक जमाते हुए कोच और कप्तान के भरोसे को सही साबित किया। 347 गेंद का सामना करते हुए इस ओपनर ने 200 रन की पारी खेली जिसमें 22 चौके और 1 छ्कका लगाया।

छक्के के दोहरा शतक बनाने वाले पहले ओपनर

डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाने का कमाल करने वाले इस बल्लेबाज ने शानदार छक्के से यह मुकाम हासिल किया। टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू टेस्ट में अब तक किसी भी बल्लेबाज ने इससे पहले छक्के के साथ दोहरा शतक नहीं बनाया था। कॉनवे ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। पुरुष टेस्ट क्रिकेट में 200 रन बनाने वाले कॉनवे 200वें बल्लेबाज बने। इसी स्कोर पर वह रन आउट होकर वापस लौटे।

चार्स बैनरमैन की कर ली बराबरी

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 378 रन बनाए जिसमें से 200 अकेले कॉनवे के बल्ले से निकले। इस पारी में 52.91 प्रतिशत रन बनाकर न्यूजीलैंड के ओपनर ने डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर चार्स बैनरमैन ने इससे पहले डेब्यू मैच में 1877 में टीम के कुल रन के 67.35 प्रतिशत रन बनाए थे।