Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

तेजी के साथ शुरू हुआ हफ्ते के पहले दिन बाजार, सेंसेक्स 200 और निफ्टी 70 अंक उछला


 नई दिल्ली। आज से नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो गया है। हफ्ते के पहले दिन शेयर मार्केट में शानदार तेजी देखने को मिली है। आज स्टॉक मार्केट के दोनों मुख्य सूचकांक तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। आईटी सेक्टर के शेयरों में आज भी तेजी जारी है।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 231.87 अंक या 0.29 फीसदी की बढ़त के साथ 80,751.21 अंक पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी भी 73.60 अंक या 0.30 प्रतिशत चढ़कर 24,575.80 अंक पर ट्रेड कर रहा था।

 

इन शेयरों में है तेजी

निफ्टी पर एचसीएल टेक्नोलॉजीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, श्रीराम फाइनेंस, ओएनजीसी और टेक महिंद्रा के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, टाटा स्टील, कोल इंडिया और एचडीएफसी लाइफ के शेयर लाल निशान पर हैं।

सेंसेक्स में लिस्टिड कंपनियों में एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर 3 फीसदी से ज्यादा चढ़ गए। पिछले हफ्ते शुक्रवार को कंपनी ने जून तिमाही के नतीजों का एलान किया था। कंपनी ने बताया कि इस तिमाही समेकित शुद्ध लाभ में 20.4 फीसदी की वृद्धि के साथ 4,257 करोड़ रुपये हुआ।

इसके अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा मोटर्स, मारुति, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर भी तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ टाटा स्टील, एशियन पेंट्स, पावर ग्रिड और एक्सिस बैंक के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और शंघाई ऊंचे स्तर पर कारोबार कर रहे थे जबकि हांगकांग में गिरावट देखी गई। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 4,021.60 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.20 प्रतिशत चढ़कर 85.20 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

रुपये में गिरावट

आज रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे गिरकर खुला है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.53 पर खुला और शुरुआती सौदों में डॉलर के मुकाबले 83.55 पर कारोबार कर रहा था, जो इसके पिछले बंद स्तर से 4 पैसे की गिरावट दर्शाता है। शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.51 पर बंद हुआ।