News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

उद्धव ठाकरे को चुनाव आयोग के बाद सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका


नई दिल्ली, उद्धव ठाकरे के गुट ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना मानने और चुनाव चिन्ह ‘धनुष और तीर’ आवंटित करने के चुनाव आयोग के फैसले को सोमवार को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ठाकरे के नेतृत्व वाले पीठ ने कहा, ‘नियम सभी पर समान रूप से लागू होता है, चाहे बाएं, दाएं या केंद्र। कल उचित प्रक्रिया के माध्यम से आएं।’ शिवसेना गुट की याचिका को जल्द सूचीबद्ध करने के लिए मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख किया। सीजेआई ने हालांकि कोई भी आदेश पारित करने से इनकार कर दिया है।

वहीं शिवसेना (शिंदे गुट) के भरत गोगावाले ने कहा- ‘हमने स्पीकर को नोटिस दिया है। हम ईसीआई के आदेश का पालन कर रहे हैं। आगे कैसे बढ़ना है, इस पर हम विचार करेंगे। चूंकि ईसीआई ने हमें शिवसेना के रूप में मान्यता दी है, इसलिए यह कार्यालय अब हमारा है।’

 

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी थी और उसे ‘धनुष और तीर’ चुनाव चिन्ह आवंटित करने का आदेश दिया था।

बता दें कि आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट को राज्य में विधानसभा उपचुनाव पूरा होने तक ‘धधकती मशाल’ चुनाव चिह्न रखने की अनुमति दी। आयोग ने कहा कि शिंदे का समर्थन करने वाले विधायकों को 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में शिवसेना के 55 विजयी उम्मीदवारों के पक्ष में लगभग 76 प्रतिशत वोट मिले।

तीन सदस्यीय आयोग ने कहा कि उद्धव ठाकरे गुट के विधायकों को विजयी शिवसेना उम्मीदवारों के पक्ष में 23.5 प्रतिशत वोट मिले।