Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली समेत उत्तर भारत में कब से पड़ेगी कड़ाके की ठंड


नई दिल्ली । दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में गुलाबी ठंड का दौर अब खत्म होने और कड़ाके की सर्दी आने को है। शुष्क नवंबर के बाद दिसंबर में बारिश भी होगी और तापमान भी तेजी से गिरेगा। पश्चिमी विक्षोभों के असर से पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी का असर भी उत्तर भारत पर साफ दिखाई देगा। दिल्ली- एनसीआर ही नहीं, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी सप्ताह भर के अंतराल में न्यूनतम तापमान छह से सात डिग्री तक हो जाने के आसार हैं। मौसम विभाग पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि ला लीना के प्रभाव से इस बार दिसंबर, जनवरी और फरवरी में न केवल कड़ाके की ठंड पड़ेगी, बल्कि कोहरा भी परेशान करेगा।

एक सप्ताह के दौरान होगी अच्छी बारिश, ठंड में होगा इजाफा

गौरतलब है कि नवंबर का महीना पूरी तरह शुष्क बीत गया, एक भी दिन बारिश नहीं हुई। लेकिन दिसंबर में बारिश की शुरुआत होने को है। एक सामान्य पश्चिमी विक्षोभ के असर से बृहस्पतिवार को हल्की हो सकती है। इसके बाद पांच से सात दिसंबर के बीच एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पहाड़ों पर हिमपात के साथ साथ दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अच्छी खासी बारिश होगी।

बर्फबारी बढ़ाएगी दिल्ली-एनसीआर में ठंड

मौसम विज्ञानियों के अनुसार यूं कहने को नवंबर में भी 12 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए लेकिन उनका प्रभाव न के बराबर रहा। न पहाड़ों पर खास बर्फबारी हुई और न ही मैदानी इलाकों में बारिश देखने को मिली। इस ²ष्टि से पांच तारीख के आसपास जम्मू-कश्मीर की ओर जो एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, उसके असर से बारिश और बर्फबारी दोनों देखने को मिलेगी। जाहिर है इसके बाद दिल्ली-एनसीआर के लोगों को कड़ाके की ठंड से रूबरू होना पड़ेगा।