Latest News उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

दीपावली पर मुफ्त स‍िलेंडर पाने से वंच‍ित रह सकते हैं एक लाख लोग, सरकार की इस सुव‍िधा पर क्‍यों लगा ग्रहण?


गोंडा। दीपावली पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के एक लाख लाभार्थियों को सरकार से मिल रहे मुफ्त सिलेंडर की सुविधा पर बैंकों की लापरवाही व उपभोक्ताओं की बेरुखी ने ग्रहण लगा दिया है। एक लाख कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में आधार ही नहीं लिंक है, जिससे उन्हें मुफ्त सिलेंडर की छूट का लाभ मिल पाना मुश्किल दिख रहा है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सवा तीन लाख कनेक्शन धारकों को दीपावली पर भी मुफ्त सिलेंडर दिया जाना है। इसमें लाभार्थियों को पहले नकद गैस सिलेंडर खरीदना होगा बाद में बैंक खाते में धनराशि वापस आ जाएगी। इस छूट की सुविधा तभी मिलेगीजब कनेक्शन धारक ने बैंक खाते से आधार लिंक करा लिया होगा। जिले के 30 प्रतिशत कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में आधार लिंक नहीं है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सवा तीन लाख कनेक्शन धारकों को दीपावली पर भी मुफ्त सिलेंडर दिया जाना है। इसमें लाभार्थियों को पहले नकद गैस सिलेंडर खरीदना होगा, बाद में बैंक खाते में धनराशि वापस आ जाएगी। इस छूट की सुविधा तभी मिलेगी,जब कनेक्शन धारक ने बैंक खाते से आधार लिंक करा लिया होगा। जिले के 30 प्रतिशत कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में आधार लिंक नही है,जिन्हें लाभ लेने के लिए तीन माह के भीतर बैंक जाकर यह प्रक्रिया पूरी करानी होगी,जो 31 दिसंबर के भीतर हो पाना मुश्किल दिख रहा है।