Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ वाराणसी

दीपावली पर वाराणसी में नहीं हो सकेगी अवैध पटाखों की बिक्री, पुलिस कर रही जांच


वाराणसी : अवैध पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए पुलिस गंभीर है। पटाखों के गोदाम की जांच की जा रही है। उनके लाइसेंस के साथ भंडारण के मानकों देखा जा रहा है। जगह-जगह जांच की जा रही है। वहीं, पटाखा बिक्री के लिए अस्थायी लाइसेंस देने की प्रक्रिया भी चल रही है। जहां दुकानें लगाई जाएंगी उनकी स्थानों की जांच की जा रही है। अग्निशमन के इंतजाम भी पुख्ता रहेंगे।

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सूर्यकांत त्रिपाठी के निर्देश पर बड़ागांव थाना प्रभारी ने रविवार को बसनी, हथिवार, अहरक व रमईपट्टी में पटाखों के गोदामों की जांच की। वहां अग्निशमन के इंतजाम को भी परखा। पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने सभी थाना प्रभारियों को अवैध पटाखा बिक्री रोकने का निर्देश सभी थानेदारों को दिया है।

पटाखा बिक्री के लिए अस्थायी लाइसेंस देने की प्रकिया पुलिस की ओर से चल रही है

कोई ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। वहीं, पटाखा बिक्री के लिए अस्थायी लाइसेंस देने की प्रकिया पुलिस की ओर से चल रही है। पिछली साल 258 लाइसेंस जारी किए गए थे। इस बार भी लगभग इतने ही लाइसेंस दिए जाएंगे। दुकानों को लगाने के लिए 17 स्थानों को चुना गया है। सबसे अधिक दुकानें चौक थाना क्षेत्र के बेनियाबाग में सबसे अधिक 38 दुकानेें लगाती हैं। लालपुर पांडेयपुर थाना क्षेत्र के गौतम बुद्ध ट्रेड सेंटर संकुल भवन में 32 दुकानें लगती हैं।

अग्निशमन विभाग दस स्थानों पर अलग-अलग क्षमता का मोटर फायर इंजन तैनात रहेगा

दीपावली के मद्देनजर आग से बचाव के लिए अग्निशमन विभाग दस स्थानों पर अलग-अलग क्षमता का मोटर फायर इंजन तैनात रहेगा। सभी के साथ पांच से छह अग्निशमन कर्मी रहेंगे। मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिमेष सिंह के अनुसार जिन स्थानों पर पटाखों की बिक्री होना तय किया जाएगा वहां फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को 24 घंटे तैनात किया जाएगा।

दुकानों पर अग्निशमन उपकरण रखना अनिवार्य किया जाएगा। किसी ने लापरवाही की तो पटाखा बेचने का उसका लाइसेंस रद किया जाएगा। सारे अधिकारियों व जवानों की छुट्टी दीपावली तक रद कर दी गई है।