Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

दुनिया काफी हद तक बदल गई है, 2600 साल बाद भी बुद्ध की शिक्षाएं आज प्रासंगिक : दलाई लामा


  1. तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने बुधवार को कहा कि हालांकि बुद्ध के समय से दुनिया काफी हद तक बदल गई है, फिर भी उनकी शिक्षा का सार आज भी उतना ही प्रासंगिक है जितना 2,600 साल पहले था। बुद्ध के जन्म, ज्ञानोदय और महापरिनिर्वाण में प्रवेश करने के लिए साथी बौद्धों को बधाई देते हुए, आध्यात्मिक नेता ने कहा कि बुद्ध की शिक्षा अनिवार्य रूप से व्यावहारिक हैं।

दलाई लामा ने कहा, ” यह केवल लोगों के एक समूह या एक देश के लिए नहीं है, बल्कि सभी संवेदनशील प्राणियों के लिए है। लोग अपनी क्षमता और झुकाव के अनुसार इस मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैंने अपनी बौद्ध शिक्षा एक बच्चे के रूप में शुरू की थी और हालांकि अब मैं लगभग लगभग 86 साल का हूं, मैं अभी भी सीख रहा हूं।”

दलाई लामा ने एक संदेश में कहा ” इसलिए, जब भी मैं कर सकता हूं, मैं 21 वीं सदी के बौद्ध होने के लिए बौद्धों को प्रोत्साहित करता हूं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि शिक्षण का वास्तव में क्या अर्थ है और इसे लागू करना है। इसमें सुनना और पढ़ना है, जो आपने सुना और पढ़ा है उसके बारे में सोचना और खुद को गहराई से बनाना शामिल है। ” बुद्ध शाक्यमुनि ने लगभग 2600 वर्ष पूर्व प्राचीन भारत में शाक्य वंश के राजकुमार के रूप में जन्म लिया था। पाली और संस्कृत परंपराएं घोषित करती हैं कि बुद्ध को पूर्णिमा के दिन ज्ञान प्राप्त हुआ था इसलिए इसे बुद्ध पूर्णिमा कहा जाता है।

दोनों परंपराएं इस बात से सहमत हैं कि वह शुरू से ही प्रबुद्ध नहीं थे, लेकिन सही परिस्थितियों को पूरा करने और योग्यता और ज्ञान के दो भंडारों को जमा करने का प्रयास करके बुद्ध बन गए। संस्कृत परंपरा के अनुसार, उन्हें कई युगों तक ऐसा करना पड़ा और बुद्ध के चार शरीरों को प्रकट करना पड़ा, प्राकृतिक सत्य शरीर, ज्ञान सत्य शरीर, पूर्ण आनंद शरीर और उत्सर्जन शरीर। बुद्ध की शून्यता पर ध्यान में पूर्ण लीनता प्रज्ञा सत्य शरीर है, जिससे वे विभिन्न रूपों में प्रकट होते हैं।