News TOP STORIES उड़ीसा उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड छत्तीसगढ़ झारखंड नयी दिल्ली पटना मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ

देश में हीटवेव के कहर के बीच IMD ने दी खुशखबरी! इस तारीख को मानसून दे सकता है दस्‍तक


नई दिल्‍ली। देशभर में चल रहे लू के कहर के बीच आईएमडी ने एक राहत भरी खबर दी है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि अगले 5 दिनों के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है। पूर्व में भी आईएमडी ने इसे लेकर अनुमान जारी किया था।

 

सामान्‍य तौर पर केरल में मानसून एक जून को आता है, लेकिन आईएमडी का कहना है कि इस वर्ष दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में 31 मई को दस्तक दे सकता है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा था कि यह जल्दी नहीं है, यह सामान्य तारीख के आसपास है, क्योंकि केरल में मानसून की शुरुआत की सामान्य तारीख 1 जून है।

आईएमडी पूर्व में जून से सितंबर तक चलने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान जताया चुका है।

कमजोर पड़ रहा ‘रेमल’

भीषण चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के आने के बाद पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों और बांग्लादेश के तटों पर भारी वर्षा और तेज हवाएं चल रही हैं।

आईएमडी के मुताबि‍क, कोस्‍टल बांग्लादेश और निकटवर्ती तटीय पश्चिम बंगाल के ऊपर चक्रवाती तूफान रेमल बीते 6 घंटों के दौरान 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उत्तर की ओर बढ़ गया है और आज इसके कमजोर होने की संभावना है।

उत्‍तर भारत में जारी रहेगा गर्मी का दौर

उत्तर भारत में अभी कई दिनों तक लगातार गर्मी का क्रम जारी रहेगा। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान पंजाब और उत्तर प्रदेश सहित देश के उत्तरी भाग में भीषण गर्मी पड़ेगी।