Latest News उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

नामांकन के बाद पहली बार रायबरेली पहुंचे Rahul Gandhi, बहन प्रियंका भी रही मौजूद


रायबरेली। कांग्रेस नेता और रायबरेली से उम्मीदवार राहुल गांधी 2024 के लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए सोमवार को रायबरेली पहुंचे हैं।

 

उनके रायबरेली पहुंचने पर उनकी बहन और पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद रहीं।

कांग्रेस ने तीन मई को राहुल गांधी को रायबरेली से और केएल शर्मा को अमेठी से उम्मीदवार घोषित किया। जिससे प्रियंका के साथ-साथ वाड्रा को भी चुनावी मुकाबले से बाहर रखा गया।

शर्मा की टक्कर केंद्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति ईरानी से है। ईरानी ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को करारी शिकस्त दी थी।

राहुल गांधी साल 2004 से अमेठी सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और वह 2019 तक इस निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य बने रहे। राहुल के पिता व पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भी वर्ष 1981 से 1991 में अपनी मृत्यु तक निचले सदन में अमेठी के निर्वाचित सदस्य थे।

2004 में राहुल को कमान सौंपने से पहले मां सोनिया गांधी ने 1999 में अमेठी से चुनाव लड़ा था और इसे जीता भी था। सोनिया से पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने तीन बार रायबरेली से जीत हासिल की थी। इस निर्वाचन क्षेत्र ने इंदिरा के पति और कांग्रेस नेता फिरोज गांधी को भी वर्ष 1952 और 1957 में दो बार चुना।

राहुल गांधी केरल के वायनाड से मौजूदा सांसद हैं, जहां वह रायबरेली के साथ नया कार्यकाल चाह रहे हैं। रायबरेली में उनका मुकाबला कांग्रेस छोड़कर बीजेपी के तीन बार के एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह से होगा।