Latest News खेल

नामीबिया और ओमान के बीच मैच ने थाम दी सांसें, सुपर ओवर में ऐसी रही कहानी; ये बने जीत के हीरो


नई दिल्‍ली। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 ने तो समां बांध दिया है। टूर्नामेंट का तीसरा ही मैच सुपर ओवर में चला गया। नामीबिया और ओमान के बीच ब्रिजटाउन के केनसिंगटन ओवल मैदान में खेले गए मुकाबले का नतीजा सुपर ओवर के जरिये निकला।

नामीबिया द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित ओमान की टीम 19.4 ओवर में 109 रन पर ऑलआउट हो गई थी। जवाब में नामीबिया की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 109 रन बना सकी। इसके बाद मुकाबला सुपर ओवर में चला गया।

बता दें कि नामीबिया को जीतने के लिए आखिरी ओवर में केवल 5 रन की दरकार थी, लेकिन ओमान के 37 साल के मेहरान खान ने बेहतरीन गेंदबाजी की और केवल चार रन खर्च करके स्‍कोर टाई करा दिया। इस ओवर में मेहरान खान ने दो विकेट भी चटकाए। चलिए आपको बताते हैं कि सुपर ओवर का रोमांच कैसा रहा और कैसे बड़ा उलटफेर होने से चूक गया।

सुपर ओवर में वीज-इरासमस का धमाका

नामीबिया की टीम सुपर ओवर में पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी। ओमान के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले बिलाल खान ने सुपर ओवर डालने की जिम्‍मेदारी उठाई। 39 साल के डेविड वीज की मैच में धीमी पारी के लिए आलोचना हो रही थी, लेकिन सुपर ओवर में उन्‍होंने सारे पाप धो डाले।

पहली गेंद – बिलाल खान टू डेविड वीज – 4 रन। बिलाल ने ऑफ स्‍टंप के बाहर फुल लेंथ की गेंद डाली, विज ने कवर्स के ऊपर से चौका जमाया। नामीबिया को ऐसी ही शुरुआत की दरकार थी।

दूसरी गेंद – बिलाल खान टू डेविड वीज – 6 रन। गिफ्ट मिला। बिलाल ने फुलटॉस गेंद डाली, जिस पर वीज ने दमदार शॉट घुमाया। गेंद लांग ऑन से दूर बाउंड्री के पार गई।

तीसरी गेंद – बिलाल खान टू डेविड वीज – 2 रन। बिलाल राउंड द विकेट से गेंदबाजी करने आए और ऑफ स्‍टंप के बाहर यॉर्कर गेंद डाली। वीज ने लांग ऑफ की तरफ शॉट खेला और तेजी से दो रन पूरे किए।

चौथी गेंद – बिलाल खान टू डेविड वीज – 1 रन। ऑफ स्‍टंप के काफी बाहर फुल लेंथ की गेंद। वीज ने स्‍वीपर कवर की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया। वीज आखिरकार स्‍ट्राइक से हटे।

पांचवीं गेंद – बिलाल खान टू गरहार्ड इरासमस – 4 रन। राशिद खान की तरह शॉट खेला। ऑफ स्‍टंप के काफी बाहर गेंद। इरासमस आगे गए और अपनी कलाई का उपयोग किया। बैकवर्ड स्‍क्‍वायर लेग की दिशा में जमाई बाउंड्री।

छठी गेंद – बिलाल खान टू गरहार्ड इरासमस – 4 रन। ओवर का बेहतरीन अंत। बिलाल ने ऑफ स्‍टंप के बाहर यॉर्कर डाली। मगर इरासमस ने शॉर्ट थर्ड मैन की दिशा में चौके के लिए गेंद को भेजा। इस ओवर में 21 रन बने। गरहार्ड इरासमस ने 8 जबकि डेविड वीज 13 रन बनाए।

ओमान का हुआ ऐसा हाल

नामीबिया ने सुपर ओवर के लिए अपने अनुभवी ऑलराउंडर डेविड वीज पर ही विश्‍वास जताया। ओमान की तरफ से नसीम खुशी और जीशान मकसूद बैटिंग करने आए।

पहली गेंद – डेविड वीज टू नसीम खुशी – 2 रन। वीज ने यॉर्कर डालने की कोशिश की। खुशी ने लांग ऑफ के बाहर की तरफ शॉट खेला और दो रन लिए।

दूसरी गेंद – डेविड वीज टू नसीम खुशी – 0 रन। सुपर ओवर की पहली डॉट गेंद। एकदम सटीक यॉर्कर डाली। खुशी ने गेंदबाज की दिशा में शॉट खेला।

तीसरी गेंद – डेविड वीज टू नसीम खुशी – आउट। वीज ने ओमान को तगड़ा झटका दिया। मैच भी दूर खींच लिया। फुल लेंथ पर गेंद डाली। खुशी ने कवर्स की दिशा में ड्राइव लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके बल्‍ले के अंदरूनी हिस्‍से पर लगने के बाद स्‍टंप्‍स पर जा लगी। नसीम खुशी ने 3 गेंदों में दो रन बनाए। वीज की गेंद पर नसीम बोल्‍ड हुए।

चौथी गेंद – डेविड वीज टू आकिब इलियास- 1 रन। क्रीज के बाहरी तरफ से लेंथ बॉल डाली। यह अंदर की तरफ आई। इलियास ने लाइन में आकर शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन चूक गए। बैटर्स रन लेने के लिए दौड़ पड़े।

पांचवीं गेंद – डेविड वीज टू जीशान मकसूद – 1 रन। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज के लिए राउंड द विकेट से गेंदबाजी करने आए वीज। लेंथ बॉल डाली। मकसूद ने बड़ा शॉट खेलना चाहा, लेकिन उनके बल्‍ले के अंदरूनी भाग से लगकर गेंद शॉर्ट फाइन लेग की दिशा में गई।

छठी गेंद – डेविड वीज टू आकिब इलियास – 6 रन। फुलटॉस गेंद डाली। इलियास ने बैकवर्ड स्‍क्‍वायर लेग की दिशा में छक्‍का जमाया।

इस तरह डेविड वीज नामीबिया की जीत के हीरो बने। उन्‍हें शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। नामीबिया की टीम ग्रुप बी में दो अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है। ओमान की टीम बड़ा उलटफेर करने से चूक गई।