पटना

पंचायत चुनाव के चतुर्थ चरण में छिटपुट झड़प के बीच ५८.६५ प्रतिशत मतदान


      • वैशाली के घटारो में दो गुटों के बीच झड़प
      • ३२२० प्रत्याशी होंगे निर्विरोध निर्वाचित

पटना (आससे)। पंचायत चुनाव २०२१ के चतुर्थ चरण में छिटपुट झड़प के बीच ५८.६५ प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। सर्वाधिक मतदान बांका में ८४.५८ प्रतिशत तथा सबसे कम वोटिंग ४२.५० भोजपुर में होने की सूचना है। वैशाली जिला के घटारो पंचायत में दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच झड़प हुई। इसमे कई के घायल होने की बात कही जा रही है। संवेदनशील ३६० मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्ट किया गया। इस चरण में एक मुखिया प्रत्याशी समेत ३२२० अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये हैं। इस चरण में १४७ पदों पर किसी भी अभ्यर्थी ने नामांकन नहीं किया था।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त डा दीपक प्रसाद ने बताया कि बुधवार को ३६ जिले के ५३ प्रखंड अंतर्गत ७९९ पंचायतों में ११३१८ मतदान केंद्रों पर  ६२ लाख ८० हजार ९६० मतदाताओं ने २४५८६ पदों के लिए मतदान किया। शांतिूपर्ण एवं  स्वच्छ मतदान के लिए सभी मतदान केंद्र पर सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गयी। १६५८६ पुलिस पदाधिकारी तथा ६०२०७ पुलिस बल को प्रतिनियुक्त किया गया था। उन्होने बताया कि मतदान में बाधा पहुंचाने के आरोप में १४७ व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। बायोमैट्रिक सत्यापन के क्रम में अब तक तीन लोगों को बोगस वोटिंग के प्रयास में गिरफ्तार किया गया है।

आयोग स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम में कुल १६ मामलों की शिकायत प्राप्त हुई, जिनमें पांच मामले इवीएम में खराबी से संबंधित तथा दो मामले अभ्यर्थी विशेष के पक्ष में मतदान कराने से संबंधित, चार मामले मतदान केंद्र पर गड़बड़ी से संबंधित तथ दो मामले वोटिंग नहीं करने देने व शेष तीन अन्य मामले थे। चौथे चरण के चुनाव के दौरान २०० के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

डा प्रसाद ने बताया कि चौथे चरण में चुनाव लडऩे वालों की संख्या ८८१३७ है। इसमें पंचायत सदस्य के १०८८८, मुखिया के ६४७०, पंचायत समिति के ७२५९, जिला परिषद के १०९९, ग्राम कचहरी पंच के १८७९८ तथा ग्राम कचहरी सरपंच के ४८५१ प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। चौथे चरण में १४४१० पुरूष तथा ४६७२७ महिला अभ्यर्थी थे।