पटना

पंचायत चुनाव: राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारी शुरू


पटना (आससे)। इस साल के अगस्त-सितंबर में संभावित पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने बैठक की। जिसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक में आयोग ने सभी जिलाधिकारी से चुनाव की तैयारी को लेकर फीडबैक लिया। साथ ही बाढ़ प्रभावित जिलों के डीएम को कई दिशा निर्देश भी दिए।

राज्य निर्वाचन आयोग ने बाढ़ प्रभावित इलाके में विशेष तैयारी के लिए कहा है। ऐसे जगहों पर बूथ को लेकर सर्वे होगा। दरअसल,बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की पंचायतों से पूरी तरह पानी निकलने की संभावना कम है। पंचायत के मतदाता भी बाढ़ राहत शिविरों में रहते हैं, ऐसे में उनकी चुनाव में भागीदारी कम होगी।

पंचायत चुनाव कराने के पूर्व बाढ़ प्रभावित जिलों से जल-जमाव वाली पंचायतों की रिपोर्ट मांगी गयी है। इस रिपोर्ट के आधार पर चुनाव की तिथि निर्धारित की जायेगी। इसके साथ ही, बाढ़ प्रभावित पंचायतों में स्थित मतदान केंद्रों का स्थल निरीक्षण कराया जायेगा। जल-जमाव वाले क्षेत्रों में स्थित बूथों में आवश्यकता के अनुसार परिवर्तन भी किया जा सकता है। इसके साथ ही ऐसे जगह पर चलंत बूथ और नाव की व्यवस्था होगी।

बता दें कि बिहार में पहली बार पंचायत चुनाव ईवीएम से कराया जाएगा। इसको लेकर इवीएम लाने के लिए टीम राजस्थान के लिए रवाना हो गयी है। वही बैलेट चुनाव के लिए मतपेटी के रंग-रोगन को लेकर टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। आयोग तैयारी में जुट गया है। पहले फेज में राज्य के सभी बूथों का भौतिक सत्पायन किया जाएगा। इसके बाद बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। संभावना है कि राज्य में दस फेज में चुनाव कराया जा सकता है।